अगर जंग हुई तो पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को लग सकता है बड़ा झटका, हो जायेगा पाई पाई का मोहताज - THE7 :: Find Any Thing

RECENT

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228

28.2.19

अगर जंग हुई तो पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को लग सकता है बड़ा झटका, हो जायेगा पाई पाई का मोहताज

अगर जंग हुई तो पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को लग सकता है बड़ा झटका, हो जायेगा पाई पाई का मोहताज.

(If the war erupts, then the Pakistani economy may seem to be a big setback)
भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. कल पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया. इस एक्शन में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी विमान F-16 को मार गिराया गया है.
इस कार्रवाई में भारत ने मिग 21 खो दिया. मिग विमान को चला रहे विंग कमांडर फिलहाल पाकिस्तान के कब्जे में हैं. उनको ज्जल्ड रिहा करने का काम चल रहा है.
सार्वजिनक क्षेत्रों में जहां भारत शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में 4.7 प्रतिशत अपने जीडीपी का खर्च करता है. इस मुकाबले पाकिस्तान इन क्षेत्रों में अपने जीडीपी का 2.6 प्रतिशत हिस्सा ही खर्च कर पाता है.विदेशी मुद्रा भंडारण में पाकिस्तान, भारत का कोई मुकाबला नहीं कर सकता. कठिन परिस्थिति में भारत अपने विदेशी मुद्रा भांडारों का इस्तेमाल कर सकता है. भारत के पास लगभग 400 अरब डॉलर जबकि इस मुकाबले पाकिस्तान के पास लगभग 14 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार हैं. जो की भारत के मुकाबले बहुत कम है.
इस तनाव में अगर भारत और पाकिस्तान में जंग छिड़ती है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाएगी.  विश्व की सबसे तेज उभरती हुई अर्थव्यवस्था कही जाने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इस मुकाबले पाकिस्तान को दूसरे देशों का सहारा लेना पड़ेगा.
अगर दोनों देशों के बीच के बीच जंग हुई तो विकट स्थिति में भी भारत अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था से खुद को संभालने में सक्षम है. वहीं विदेशी मदद के सहारे चल रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बहुत बड़ा झटका लग सकता है.

No comments:

Post a Comment

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228