LIC की जीवन उत्कर्ष प्लान में सिर्फ एक बार ही पैसा लगाकर उठा सकते है डबल फायदा - Find Any Thing

RECENT

Monday, February 11, 2019

LIC की जीवन उत्कर्ष प्लान में सिर्फ एक बार ही पैसा लगाकर उठा सकते है डबल फायदा

LIC की जीवन उत्कर्ष प्लान में सिर्फ एक बार ही पैसा लगाकर उठा सकते है डबल फायदा.

(LIC's life can be raised by investing only once a year with the double benefit)
LIC का एक ऐसा प्लान है जिसमें निवेश कर आप डबल फायदा उठा सकते है. इस प्लान में जहां लाइफ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा, वहीं इनकम टैक्स की भी बचत होगी. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है. LIC का जीवन उत्कर्ष प्लान एक नॉन-लिंक्ड, बचत व सुरक्षा प्रदान करने वाला प्लान है. इसमें दुर्घटना में मौत और विकलांगता पर कवर राइडर के साथ शामिल है. LIC जीवन उत्कर्ष प्लान एक सिंगल प्रीमियम एंडॉवमेंट योजना है जो सिंगल प्रीमियम भुगतान के 10 गुणा जीवन कवर प्रदान करती है. यह एक पारंपरिक भागीदारी योजना है, जो मैच्युरिटी के बाद लॉयल्टी बोनस भी प्रदान करती है. 

आइए जानते है LIC की इस योजना के बारे में कुछ खास बाते:-

इस प्लान की खासियत:-
इस प्‍लान की सबसे बड़ी खासियत इसका 12 साल में मैच्‍योर हो जाना है. 12 साल के बाद पूर्ण लाभ के साथ पैसा वापस मिल जाएगा. इस प्‍लान को न्‍यूनतम 6 साल की उम्र के बच्‍चे के नाम के लिए भी जा सकता है और अधिकतम 47 साल तक का व्‍यक्ति भी LIC का यह प्‍लान ले सकता है.

मिनिमम सम एश्योर्ड कितने मिलेगा:- सिंगल प्रीमियम की राशि सम एश्योर्ड पर निर्भर करती है. सम एश्योर्ड की रकम पॉलिसी मैच्योर होने पर मिलती है. न्यूतमम बेसिक सम एश्योर्ड 75 हजार रुपये है. इसका प्रीमियम पॉलिसी धारक की उम्र पर निर्भर करता है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहल हो जाती है तो सिंगल प्रीमियम का 10 गुना बीमा कवर मिलता है.

80C के तहत मिलती है टैक्स छूट:- इस पॉलिसी में बाकी सभी जीवन बीमा पॉलिसी की तरह टैक्स बेनीफिट भी मिलता है. आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है.

रिटर्न:- अगर 25 साल का कोई व्यक्ति 75 हजार सम एश्योर्ड का विकल्प चुनता है तो सिंगल प्रीमियम 41,242 रुपये बनेगा. 12 साल के बाद मैच्योरिटी पर जो ब्याज मिलता है वह 4 से 8 फीसदी के बीच होता है. इनमें मिलने वाला लाभ क्रमश: 75 हजार और 79,875 रुपये होता है.

No comments:

Post a Comment