वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 में है यात्रियों के टिकट में शामिल है खाने-पीने का सामान - Find Any Thing

RECENT

Monday, February 11, 2019

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 में है यात्रियों के टिकट में शामिल है खाने-पीने का सामान

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 में है यात्रियों के टिकट में शामिल है खाने-पीने का सामान.

(Vande Bharti Express is in train 18, passengers are included in ticket)
नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए खाने-पीने का सामान उनके टिकट का हिस्सा होगा. यानी वह इसे विकल्प की तौर पर ‘चुन या हटा' नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है. इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन से इलाहाबाद से वाराणसी की यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट बुक कराने के दौरान खाद्य पदार्थ चुनने या नहीं चुनने की सुविधा होगी.
यह भोजन भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की ओर से मुहैया कराया जाएगा. कैटरिंग शुल्क उनके टिकट में शामिल नहीं होगा.यह ट्रेन अपनी पहली यात्रा 15 फरवरी को शुरू करेगी. 
यात्री अगर टिकट बुक कराने के दौरान भोजन का विकल्प नहीं चुनते हैं, लेकिन वह यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे. ट्रेन 18 के बारे में एक अधिकारी ने कहा, ‘‘स्टेशनों के बीच कैटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा.'' ट्रेन 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा. ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रुकेगी. इस मार्ग पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी. यह अपनी पूरी यात्रा लगभग आठ घंटे में तय कर लेगी.

No comments:

Post a Comment