चुनाव लड़ने पर बैंक डिफाल्टरों लग सकती है रोक, करना होगा बैंकरों की तरफ से जारी एनओसी जमा - Find Any Thing

RECENT

Sunday, March 17, 2019

चुनाव लड़ने पर बैंक डिफाल्टरों लग सकती है रोक, करना होगा बैंकरों की तरफ से जारी एनओसी जमा

चुनाव लड़ने पर बैंक डिफाल्टरों लग सकती है रोक, करना होगा बैंकरों की तरफ से जारी एनओसी जमा.

(Bank defaulter may take a prevention when contesting elections, will have to do with NOC deposits issued by bankers)
बैंक कर्मियों के एक संगठन ने चुनाव आयोग से मांग की है कि आम चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार से उसके बैंक की तरफ से एनओसी जमा करने के लिए कहा जाना चाहिए. उम्मीदवार से मांगी जाने वाली तमाम जानकारी में बैंक से अनापत्ति प्रमाण पत्र देने की शर्त को भी होगी.

दिल्ली प्रदेश बैंक कर्मचारी संगठन की तरफ से कहा गया कि संगठन ने इस संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को उनके बैंकरों की तरफ से जारी एनओसी जमा कराना होगा. 
उन्हें इस बात का प्रमाण देना चाहिए कि उन पर बैंकों का कोई कर्ज नहीं फंसा है.

बैंक आम आदमी के लिए सिबिल स्कोर जांचते हैं:-
संगठन के महासचिव अश्विनी राणा की ओर से कहा गया कि यदि किसी आम आदमी को बैंकों से कर्ज लेना होता है तो बैंक पहले उसका सिबिल स्कोर जांचते हैं और विभिन्न मानकों पर खरा उतरने के बाद ही उसे कर्ज आवंटित करते हैं.
कर्ज माफी की घोषणा पर भी रोक की मांग:-
बैंक कर्मचारियों के इस संगठन ने राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिये किसान कर्ज माफी जैसी घोषणाएं और वादे करने पर भी रोक लगाने की मांग की है. संगठन ने कहा कि इस तरह की घोषणाओं के कारण कई बार ऐसा होता है कि कर्ज चुकाने में सक्षम किसान भी माफी के लोभ में जानबूझकर कर्ज की किस्त नहीं भरते हैं. सरकार की तरफ से ऐसा किया जाने से संकट का सामना कर रहे बैंकिंग क्षेत्र की मुश्किलें और बढ़ती हैं. बैंकों का हजारों करोड़ रुपये कर्ज लेनदारों के पास फंसा है. इससे बैंकों के कामकाज पर बुरा असर पड़ा है.

No comments:

Post a Comment

Pages