सिर्फ एक मिस कॉल से घर बैठे जाने अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी - Find Any Thing

RECENT

Monday, March 11, 2019

सिर्फ एक मिस कॉल से घर बैठे जाने अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी

सिर्फ एक मिस कॉल से घर बैठे जाने अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी.

(Complete information about your PF account, sitting at home with just one missed call)
अब आप घर बैठे PF निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए UAN नंबर का मालूम होना अवश्यक है. ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद या एक संस्थान से दूसरे संस्थान में जाने के बाद पीएफ का पैसा निकालते हैं. ऐसा भी होता है कि नौकरी तो आप बदल लेते हैं, लेकिन उसी पीएफ अकाउंटर को जारी रखते हैं. ऐसे में आपके मन में सवाल उठता है कि पीएफ के तौर पर कितनी राशि जमा हुई है. पीएफ की राशि जानने के लिए सबसे आसान तरीका है मिस कॉल करके जान सकते है.

ईपीएफ बैलेंस और पासबुक ऑनलाइन ऐसे चेक करें:-
  1. ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. ई पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा.
  2. इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होता है.
  3. वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त हो जायगी.
ऐसे करे बैलेंस चेक:-
इसके अलावा पीएफ बैलेंस का पता करने के लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. अगर UAN नंबर नहीं मालूम है, फिर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं.
मिस कॉल से पता करें पीएफ बैलेंस:-
जिसे अपना पीएफ बैलेंस के बारे में जानना है तो वह एक मिस कॉल कर के भी पता कर सकता है. ईपीएफओ ने बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.
जमा होती है तय राशि:-
पीएफ में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है. कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 फीसदी देना होता है. 12 फीसदी का 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है.

No comments:

Post a Comment