जानिए 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्या होगा बड़ा बदलाव - Find Any Thing

RECENT

Saturday, March 16, 2019

जानिए 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्या होगा बड़ा बदलाव

जानिए 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्या होगा बड़ा बदलाव.

(Know What will happen to the Employees Provident Fund Organization from April 1)
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) नए वित्त वर्ष यानी एक अप्रैल से ईपीएफ को लेकर बड़ा बदलाव लागू करने जा रही है. नए नियम के तहत अब नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा. इस प्रक्रिया को ऑटोमैटिक बनाने पर काम चल रहा है.

अब नहीं होगी कोई परेशानी:- 
EPFO के ऐसा करने से नौकरीपेशा लोगों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर PF अमाउंट ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी. यह प्रक्रिया अपने आप हो जाएगी. ईपीएफओ के सदस्यों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) रखने के बाद भी PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए अलग से अनुरोध करना पड़ता है.

सरकार उठा रही है कदम:- 
EPFO को हर साल ईपीएफ ट्रांसफर करने के करीब आठ लाख आवेदन मिलते हैं. श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, EPFO प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर PF अमाउंट के ऑटोमेटिक ट्रांसफर के लिए पर काम कर रहा है. यह सुबिधा जल्द शुरू हो जायगी.
अधिकारी ने कहा कि जैसे ही नए नियोक्ता मासिक ईपीएफ रिटर्न दायर करेंगे जिसमें नये कर्मचारी का यूएएन भी शामिल होगा, वैसे ही पहले के ईपीएफ योगदान और उसपर मिले ब्याज का स्वत: हस्तांतरण हो जाएगा. उन्होंने कहा, नौकरी बदलने पर ईपीएफ का स्वत: हस्तांतरण होने पर सदस्यों को काफी लाभ होगा क्योंकि यूएएन एक बैंक खाते की तरह हो जाएगा. ईपीएफ में वह अपना योगदान यूएएन के जरिये हासिल कर सकेंगे. यह कर्मचारियों के पुरे जीवन के दौरान लागू रहेगा.

No comments:

Post a Comment