राहुल गांधी लड़ सकते हैं केरल स्थित वायनाड से चुनाव - Find Any Thing

RECENT

Saturday, March 23, 2019

राहुल गांधी लड़ सकते हैं केरल स्थित वायनाड से चुनाव

राहुल गांधी लड़ सकते हैं केरल स्थित वायनाड से चुनाव.

(Rahul Gandhi can fight elections from Wayanad, Kerala)
राहुल गांधी केरल स्थित वायनाड से भी चुनाव लड़ सकते हैं. कांग्रेस ने यह ऐलान आज किया है. कांग्रेस अध्यक्ष फिलहाल उत्तर प्रदेश स्थित अमेठी से सांसद हैं जहां आगामी लोकसभा चुनाव में उनका सामना भारतीय जनता पार्टी की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से होगा. 
केरल कांग्रेस कमेटी ने राहल गांधी से निवेदन किया है कि वह केरल की एक सीट से चुनाव लड़ें. वह सीट वायनाड है. राहुल गांधी का जवाब कभी भी आ सकता है. 
राहुल ने पहले इस अनुरोध को ठुकरा दिया, उन्होंने कहा कि वे वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं. उन्होंने कहा कि वह केरल से चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं क्योंकि उन्होंने पहले से ही अपने निर्वाचन क्षेत्र अमेठी से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बता दें साल 2014 में कांग्रेस के गढ़ अमेठी में स्मृति इरानी ने राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी और उनके जीत के अंतर को कम कर दिया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को 408,651 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी को 300,74 वोट मिले थे. इस तरह जीत का अंतर 1,07,000 वोटों का ही रह गया था. जबकि 2009 में कांग्रेस अध्यक्ष की जीत का अंतर 3,50,000 से भी ज्यादा का रहा था. अमेठी लोकसभा सीट के तहत पांच विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें अमेठी जिले की तिलोई, जगदीशपुर, अमेठी और गौरीगंज सीटें शामिल हैं. जबिक रायबरेली जिले की सलोन विधानसभा सीट आती है. 2017 के विधानसभा चुनाव में 5 सीटों में से 4 सीटों पर बीजेपी और महज एक सीट पर एसपी को जीत मिली थी. हालांकि सपा-कांग्रेस गठबंधन करके चुनाव मैदान में उतरी थी, फिर भी जीत नहीं सकी थी.

No comments:

Post a Comment

Pages