यूपी की बदायूं लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी से धर्मेंन्द्र यादव को मिला टिकट - Find Any Thing

RECENT

Monday, March 11, 2019

यूपी की बदायूं लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी से धर्मेंन्द्र यादव को मिला टिकट

यूपी की बदायूं लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी से धर्मेंन्द्र यादव को मिला टिकट.

(Samajwadi Party got ticket from Badayun Lok Sabha seat of UP from Samajwadi Party to Dharmendra Yadav)
समाजवादी पार्टी ने मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र यादव को उत्तर प्रदेश की बदायूं से सीट से टिकट दिया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में धर्मेंन्द्र यादव को 498378(48.5फीसदी) वोटें मिली थीं. जबकि दूसरी नंबर रही बीजेपी को 332031(32.31 फीसदी) वोटें मिली थीं. बीएसपी 15.28 फीसदी वोट पाकर तीसरे नंबर पर रही थी. 
धर्मेन्द्र यादव ने बीते पांच सालों में लोसकसभा में सपा की ओर से एक मुख्य चेहरा रहे हैं और वह कई मुद्दों पर सवाल को घेरते नजर आए. 1996 से पार्टी यहां पर लगातार 6 चुनाव जीत चुकी है. बदायूं सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ रही है.
कांग्रेस भी यहां से 5 बार चुनाव जीत चुकी है. इस बार समाजवादी पार्टी और बीएसपी साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रही है और बीएसपी का वोट भी धर्मेन्द्र यादव को ट्रांसफर होगा.
ऐसा माना जा सकता है कि धर्मेन्द्र यादव इस सीट से सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं.
समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में नौ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और डिम्पल यादव कन्नौज से उम्मीदवार होंगी. धर्मेन्द्र यादव बदायूं से, अक्षय यादव फिरोजाबाद से, कमलेश कठेरिया इटावा, भाईलाल कोल राबर्टसगंज और शब्बीर बाल्मीकि बहराइच से पार्टी उम्मीदवार होंगे. सूची पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के दस्तखत हैं. पार्टी ने मैनपुरी सीट मुलायम के लिए छोड दी है जो फिलहाल आजमगढ से सांसद हैं. वह 1996, 2004 और 2009 में मैनपुरी का प्रतिनिधित्व लोकसभा में कर चुके हैं. मुलायम ने 2014 का चुनाव आजमगढ़ और मैनपुरी से लड़ा था और दोनों ही जगह विजयी हुए थे. कन्नौज से मौजूदा सांसद डिम्पल यादव को फिर से इसी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में आठ सीट:-
आठ जबकि पांचवें और छठे चरण में 14—14 सीटों के लिये मतदान होगा. कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी. जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा. इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण की अधिसूचना 19 मार्च को जारी होगी, जिसका मतदान 18 अप्रैल को होगा. इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सु.), अमरोहा, बुलंदशहर (सु.), अलीगढ़, हाथरस (सु.), मथुरा, आगरा (सु.) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे. चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी. इसके तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी. इसके तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. मतों की गणना 23 मई को होगी.

No comments:

Post a Comment