इन तीन कंपनी ने किया इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस जारी, कर सकेंगे हवाई जहाज के उड़ते वक्त भी कॉल पर बात - Find Any Thing

RECENT

Sunday, March 03, 2019

इन तीन कंपनी ने किया इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस जारी, कर सकेंगे हवाई जहाज के उड़ते वक्त भी कॉल पर बात

इन तीन कंपनी ने किया इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस जारी, कर सकेंगे हवाई जहाज के उड़ते वक्त भी कॉल पर बात.

(These three companies will be able to issue in-flight connectivity licenses, talk about airplanes while flying)

हवाई जहाज में उड़ते वक्त बातें करने का सपना सच होने वाला है. दूरसंचार विभाग ने इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी देने के लिए 3 कंपनियों को लाइसेंस जारी किया है, जिसमें Hughes Communication, Tata Telenet, BSNL शामिल हैं.
सरकार ने इन कंपनियों को 10 साल के लिए लाइसेंस दिया है. अब इन कंपनियों को घरेलू ऑपरेटर्स के साथ करार करके सेवाओं की शुरुआत करनी होगी. कपंनियों को अंतरिक्ष विभाग से भी करार करना होगा. दोनों ही करार के बाद ही यह कंपनियां सेवाओं की शुरुआत कर सकेंगी.
दूरसंचार विभाग द्वारा हवाई यात्रा में यह सेवाएं देने से जुड़े दिशा-निर्देशों को हाल ही में कानून मंत्रालय ने मंजूरी दी थी. विभाग के मुताबिक स्पाइसजेट ने इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी सेवा देने की तैयारी कर ली है. स्पाइसजेट के 737 मैक्स विमान में यात्रा करने वालों को यह सेवाएं जल्द मिलेंगी. 
इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी सेवा की शुरुआत में ग्राहक सिर्फ इंटरनेट सर्फिंग कर सकेंगे. बातचीत की सेवाएं मुहैया कराने में अभी कुछ वक्त लगेगा. दूरसंचार आयोग ने भी देश की व्यवस्था का उपयोग सुरक्षा के मद्देनजर करने को कहा था. साथ ही समुद्र और जमीन से निर्धारित ऊंचाई 3000 मीटर से ऊपर विमान पहुंचने पर ही यह सेवा मिलेगी. आमतौर पर फ्लाइट्स के दौरान इसे ऑफ रखा जाता है. इतनी ऊंचाई तक पहुंचने में किसी भी फ्लाइट को टेक-ऑफ के बाद 4-5 मिनट का समय लगता है.

No comments:

Post a Comment