किसी भी आपदा से खुद को बचने के लिए अभी करे अपने फ़ोन में नेशनल इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट - Find Any Thing

RECENT

Sunday, March 03, 2019

किसी भी आपदा से खुद को बचने के लिए अभी करे अपने फ़ोन में नेशनल इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट

किसी भी आपदा से खुद को बचने के लिए अभी करे अपने फ़ोन में नेशनल इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट.

(To avoid yourself from any disaster do it now, activate the National Emergency Number in your phone)
भारत सरकार ने एक सिंगल इमरजेंसी नंबर 112 को 16 राज्यों समेत केन्द्र शासित प्रदेश के लिए जारी कर दिया है। इस नेशनल इमरजेंसी नंबर का इस्तेमाल आप किसी भी आपदा के समय में या फिर संकट के समय में कर सकते हैं। इस नेशनल इमरजेंसी नंबर को आप अपने एंड्रॉइड या आइओएस डिवाइस में बस एक बटन दबाकर इस्तेमाल करते हैं।
हम आपको इस नेशनल इमरजेंसी नंबर को एक्टिवेट करने का तरीका बता रहे है:-

  1. Samsung के किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस में आपको पावर बटन को तीन बार प्रेस करना होगा। तीन बार प्रेस करते ही नेशनल इमरजेंसी नंबर लॉक स्क्रीन पर एक्टिवेट हो जाता है। इसके अलावा आपको कई और इमरजेंसी फीचर्स भी मिलते हैं। इसके एक्टिवेट करने के लिए फोन के सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद एडवांस फीचर में जाकर पैनिक मोड को ऑन करना होगा। इसे ऑन करने के बाद आपको कई विकल्प मिलते हैं जिनमें लोकेशन शेयरिंग, इमरजेंसी डायल नंबर आदि शामिल हैं।
  2. Apple के डिवाइस में भी आपको इमरजेंसी सेवा को एक्टिवेट करने के लिए पावर बटन को तीन बार प्रेस करना होगा। इसके बाद वॉल्यूम की और पावर बटन को एक साथ दबाते ही इमरजेंसी नंबर डायल हो जाएगा। Apple के डिवाइस में कुछ अतिरिक्त इमरजेंसी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके बाद कॉल विद स्लाइड बटन पर टूगल करना होगा। आप इसके अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को भी सेट कर सकते हैं।
  3. एंड्रॉइड डिवाइस में आप तीन बार पावर बटन को प्रेस करते ही नेशनल इमरजेंसी नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कुछ डिवाइस में लॉक स्क्रीन पर ऊपर की तरफ स्वाइप करने पर भी यह सेवा एक्टिवेट हो जाती है। आप अपने किसी जानने वाले के नंबर को इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के तौर पर भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर अपने उस कॉन्टैक्ट को जोड़ना होगा। जिससे वह नम्बर एक्टिवेट हो जायगा.

No comments:

Post a Comment