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14.3.19

गंभीर बीमारियां को दूर करने के लिए ऑफिस में केवल 10 मिनट करे ये वर्कआउट

गंभीर बीमारियां को दूर करने के लिए ऑफिस में केवल 10 मिनट करे ये वर्कआउट.

(To remove serious diseases, only 10 minutes in office, this workout)
आज के कॉर्पोरेट कल्चर में एंप्लॉयी को लगातार कई-कई घंटो तक लगातार बैठकर काम करना होता है|
अगर आप भी ऑफिस में लगातार बैठे-बैठे काम करते हैं, तो 10 मिनट की वर्कआउट से आप इन गंभीर बीमारियों को भी दूर भगा सकते हैं|
डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट लगातार बैठे रहने को सही नहीं मानते हैं| इनके मुताबिक लगातार बैठे रहने से हृदय रोग व डायबीटीज जैसी कई बीमारियां आपको हो सकती है|
ध्यान रखने योग्य बातें:-
  1. अगर डेस्कटॉप और लैपटॉप, दोनों का ऑप्शन हो तो डेस्कटॉप पर काम करना बेहतर है। डेस्कटॉप की जगह एक तरह से फिक्स्ड रहती है, जिससे आमतौर पर पॉस्चर बेहतर पोजिशन में रहता है|
  2. कंप्यूटर और कुर्सी की पोजिशन ऐसी हो कि स्क्रीन पर देखने के लिए झुकना न पड़े और न ही गर्दन को जबरन ऊपर उठाना पड़े|
  3. काम करते हुए कुहनी और हाथ आर्म रेस्ट पर रखें। इससे कंधे रिलैक्स रहते हैं और उन पर प्रेशर नहीं पड़ता|
  4. जब भी टाइप करें, ध्यान रखें कि कुहनी को पूरा सपोर्ट मिले|
  5. कुर्सी जितनी टेबल के पास हो, उतना अच्छा है। ऐसे में मॉनिटर को पीछे रखें|
गंभीर बीमारि बीमारियों को दूर करने के लिए करे ये वर्कआउट:-
  1. काम करते वक्त बीच-बीच में करीब दो घंटे में बैठे-बैठे या खड़े होकर एक्सर्साइज करें। अगर उठकर जाना मुमकिन नहीं तो भी बैठे-बैठे एक्सर्साइज जरूर करें। इससे खून का दौरा चलता रहेगा|
  2. पंजों और एड़ियों को चलाएं। आगे-पीछे झुकाएं। फिर क्लॉक वाइज और ऐंटी क्लॉक-वाइज गोल-गोल घुमाएं|
  3. दोनों हाथों को उठाकर कंधे पर रखें और कुहनियों को घुमाकर जीरो बनाएं। इससे मसल्स लचीली बनी रहती हैं|
  4. हाथों की मुट्ठी बांधें और खोलें। गोल-गोल घुमाएं। उंगलियों को स्ट्रेच करें|
  5. गर्दन की एक्सर्साइज भी करें। छत की ओर देखें। फिर दोनों दिशाओं में गोल-गोल घुमाएं|
  6. दोनों कंधों को बांधकर पीछे की ओर खींचें|

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