केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बोले भारत ने रोक दिया है पाकिस्तान को दिए जाने वाली तीन नदियों का पानी - Find Any Thing

RECENT

Monday, March 11, 2019

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बोले भारत ने रोक दिया है पाकिस्तान को दिए जाने वाली तीन नदियों का पानी

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बोले भारत ने रोक दिया है पाकिस्तान को दिए जाने वाली तीन नदियों का पानी.

(Union Minister Arjun Meghwal says that India has stopped three rivers given to Pakistan)
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बोले भारत ने रोका दिया है पाकिस्तान को दिए जाने वाली तीन नदियों का पानी
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने पाकिस्तान जाने वाली तीन नदियों का पानी भारत ने रोक दिया है. अर्जुन मेघवाल रविवार को बीकानेर पहुंचे थे. 
केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री मेघवाल ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में बहने वाली पूर्वी नदियों के 0.53 मिलियन एकड़ फीट पानी को रोक कर इसे संग्रहित किया गया है. जब भी राजस्थान या पंजाब को पानी की जरूरत होगी, तो उस पानी का उपयोग किया जा सकता है.
14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते भारत ने पाकिस्तान की ओर जाने वाली तीन नदियों ब्यास, रावी और सतलज का अपने हिस्से का पानी रोकने की बात कही थी.
पुलवामा हमले के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि सिंधु समझौते के तहत भारत अपने हिस्से का पानी पाकिस्तान जाने से रोक देगा. 
केंद्र सरकार का यह कदम 1960 की सिंधु जल संधि का उल्लंघन नहीं करता है, क्योंकि भारत ने केवल अपने हिस्से के पानी को रोका है. 
भारत अपने हिस्से के पानी का उपयोग करने का हकदार है. और भारत इस पानी का उपयोग समय पड़ने पर कर सकता है.

सिंधु जल समझौता:-
भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में सिंधु जल समझौता हुआ था. यह समझौता पूर्व की ओर बहने वाली नदियों- ब्यास, रावी और सतलज के पानी के प्रयोग के लिए हुआ है. इस समझौते के तहत भारत को 3.3 करोड़ एकड़ फीट (एमएएफ) पानी मिला है, जबकि पाकिस्तान को 80 एमएएफ पानी दिया गया है. यहां इस बात पर विवाद है कि इस संधि के तहत पाकिस्तान को भारत से अधिक पानी मिलता है, जिससे यहां सिंचाई में भी इस पानी का सीमित उपयोग हो पाता है.

No comments:

Post a Comment

Pages