रिपोर्ट के अनुसार 2017 में भारत में वायु प्रदूषण की वजह से हुई 12 लाख लोगों की मौत - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, April 03, 2019

रिपोर्ट के अनुसार 2017 में भारत में वायु प्रदूषण की वजह से हुई 12 लाख लोगों की मौत

रिपोर्ट के अनुसार 2017 में भारत में वायु प्रदूषण की वजह से हुई 12 लाख लोगों की मौत.

(according to the report, 12 million people died due to air pollution in india in 2017)
वायु प्रदूषण की वजह से 2017 में भारत में 12 लाख लोगों की मौत हुई। अमेरिका के हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019’ में यह दावा किया। इसमें बताया गया कि 2017 के दौरान हार्टअटैक, लंग कैंसर, डायबिटीज जैसे रोगों की वजह से विश्व में 50 लाख लोगों की मौत हुई। इंस्टीट्यूट का कहना है कि भारत ने प्रदूषण से लड़ने के लिए बेहतरीन योजनाएं बनाई हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम और बीएस-4 की सराहना करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि ये योजनाएं सही तरीके से क्रियान्वित हुईं तो सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते है|
रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदूषण की वजह से दक्षिण एशिया में जन्म लेने वाले बच्चों की आयु ढाई साल तक घट गई है। वैश्विक स्तर पर इसकी वजह से बच्चों की आयु के 20 माह तक घटने के आसार हैं। 

भारत में हर साल होने वाली मौतों की तीसरी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण है।
चीन और भारत में प्रदूषण से होने वाली मौतों का आंकड़ा एक जैसा है, लेकिन संस्था का कहना है कि चीन ने प्रदूषण को कम करने में सफलता हासिल कर ली है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में विश्व की आधी जनता यानी 3.6 अरब लोग घर में होने वाले प्रदूषण से प्रभावित हुए। हालांकि, आर्थिक विकास तेज होने से अब सॉलिड फ्यूल से खाना बनाने की आदत लगातार घट रही है।
लेकिन भारत में अभी भी 60 फीसदी और बांग्लादेश में 79 फीसदी लोग सॉलिड फ्यूल से खाना बना रहे हैं। इसकी वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। और बाहरी हवा को दूषित कर रहा है।

No comments:

Post a Comment

Pages