बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया सभी किसानों की सालाना 6000 रुपये देने का वादा - Find Any Thing

RECENT

Monday, April 08, 2019

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया सभी किसानों की सालाना 6000 रुपये देने का वादा

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया सभी किसानों की सालाना 6000 रुपये देने का वादा.

(bjp announces rs 6000 annually for all farmers in their resolution letter)
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किसानों से जुड़ी सबसे अहम योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ सभी किसानों को देने का वादा किया गया है. 24 फरवरी को जब गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉंच किया था तो देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ पहुंचाने का प्लान था. लेकिन अब पार्टी ने कहा है कि अगर वो सत्ता में आई तो इसका विस्तार करते हुए सभी किसान परिवारों को लाभ दिया जाएगा. साल 2014 में सरकार बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के मसलों को सबसे ऊपर रखा था. लेकिन अब खेती-किसानी से जुड़े सवालों पर ही विपक्ष सरकार को घेर रहा है. पार्टी ने एक बार फिर किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया है. मोदी सरकार ने फरवरी 2016 में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा था. पार्टी ने कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश और छोटे तथा खेतिहर किसानों की सामाजिक सुरक्षा के लिए 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन की योजना बनाने का वादा किया. फिलहाल, फोकस तो किसान सम्मान निधि स्कीम पर है, जिसके माध्यम से किसानों को सालाना नगद 6000 रुपये दिए जाने हैं, जिसमें से अभी 2000 रुपये की पहली किस्त पहुंची है. पार्टी को उम्मीद है कि इस स्कीम के जरिए किसानों की आय भी बढ़ेगी.
कितनी है किसानों की आय?
नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (एनएसएसओ) ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में (2012-13) में सर्वे किया था. इसमें प्रति कृषि परिवार की औसत मासिक आय 6426 रुपये का अनुमान लगाया गया था. जबकि खर्च 6223 रुपए था. बचते हैं सिर्फ 203 रुपये. ऐसे में किसानों की आय बढ़ाने का दबाव है.
रिपोर्ट के मुताबिक किसानों पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है. करीब 52 प्रतिशत कृषि परिवार ऋणग्रस्त हैं. इसलिए यह बड़ा सियासी मुद्दा भी हो सकता है.

No comments:

Post a Comment