सिर्फ 291 रुपये की रोजाना बचत कर 20 साल में बने करोड़पति - Find Any Thing

RECENT

Saturday, April 13, 2019

सिर्फ 291 रुपये की रोजाना बचत कर 20 साल में बने करोड़पति

सिर्फ 291 रुपये की रोजाना बचत कर 20 साल में बने करोड़पति.

(millionaires made in 20 years by saving daily rs. 291)
नौकरीपेशा लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि वे ऐसे कौन से निवेश विकल्प का चुनाव करें जहां उनका मामूली निवेश एक तय समय में मोटे फंड में बदल जाए। अगर आप अपनी तमाम भावी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक करोड़ रुपये के आस-पास का फंड जुटाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कितने पैसों का निवेश कहां करें जिससे आपके सपने पूरे हो सकें।
कहां करना होगा निवेश:-
बाजार में उपलब्ध तमाम निवेश विकल्पों में इक्विटी म्युचुअल फंड्स सबसे तेजी से आपके निवेश को बढ़ाने वाला माना जाता है। हालांकि, म्युचुअल फंड में किया जाने वाला निवेश जोखिम के अधीन जरूर होता है,लेकिन यह निवेश के परंपरागत विकल्पों की तुलना में लंबी अवधि में सबसे बेहतर रिटर्न देता है। ऐसे में जो लोग जोखिम उठाकर अपने निवेश को कम समय में बडे फंड में तब्दील करना चाहते हैं उनके लिए म्युचुअल फंड काफी बेहतर विकल्प है। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए सिप सबसे बेहतरीन जरिया है।
कैसे बना पाएंगे मोटा फंड:-
आप अपने निवेश को मोटे फंड में बदलना चाहते हैं तो आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। साथ ही सैलरी के बढ़ने के साथ ही आपको अपने निवेश में भी इजाफा करते रहना चाहिए। बेहतर होगा कि आप इसके लिए पहले एक लक्ष्य तय कर लें और उसके अनुसार निवेश की शुरुआत करें।
कितना निवेश आपको बना देगा करोड़पति:-
अगर आप 291 रुपये की रोजाना की बचत कर सकते हैं तो 20 साल में आपके करोड़पति बनने की राह आसान हो जाएगी। हम मानकर चलते हैं कि आपको 13 फीसद का औसत रिटर्न अपने इक्विटी म्युचुअल फंड के रिटर्न पर सालाना मिलता है।

No comments:

Post a Comment