ओडिशा तट से टकरा चक्रवात फानी, कई इलाकों में बिजली गुल - Find Any Thing

RECENT

Friday, May 03, 2019

ओडिशा तट से टकरा चक्रवात फानी, कई इलाकों में बिजली गुल

ओडिशा तट से टकरा चक्रवात फानी, कई इलाकों में बिजली गुल.

(Cyclone Fani collided with Odisha coast, electricity gulgles in many areas)

चक्रवात 'फानी' ओडिशा तट से टकरा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी समेत कई इलाकों में 250 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है. फानी की वजह से ओडिशा के अनुमानित तौर पर 10,000 गांव और 52 शहर प्रभावित है.
ऐसे में इलाके से करीब 11 लाख लोगों को हटा लिया गया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. इनके रहने के लिए 5000 शेल्टर होम तैयार किए गए हैं. जिससे किस्सी प्रकार की कोई हानि ना हो.
चक्रवात 'फानी' का असर उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भी दिखने लगा है. यूपी के चंदौली जिले में आंधी-पानी व आकाशीय बिजली से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि सोनभद्र जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई. वहीं, उत्तराखंड में तेज हवाएं चल रही हैं.
फानी को देखते हुए 1 मई के ओडिशा की तरफ जाने वाली करीब 102 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और चार ट्रेनों के रूट बदले गए हैं. ओडिशा के भुवनेश्वर एयरपोर्ट को आधी रात और पश्चिम बंगाल के कोलकाता एयरपोर्ट को रात साढ़े नौ बजे से बंद कर दिया गया.  इधर वायुसेना, थलसेना और NDRF की टीमें अलर्ट पर हैं.

No comments:

Post a Comment