बढ़ते प्रदूषण के कारण आप भी मास्क खरीदने की सोच रहे है तो जाने कुछ खास बाते - Find Any Thing

RECENT

Thursday, May 02, 2019

बढ़ते प्रदूषण के कारण आप भी मास्क खरीदने की सोच रहे है तो जाने कुछ खास बाते

बढ़ते प्रदूषण के कारण आप भी मास्क खरीदने की सोच रहे है तो जाने कुछ खास बाते.

(due to mounting pollution, you are also thinking of buying a mask, then go to)
आज कल बाज़ार में प्रदूषण रोधी मास्क की मांग बढ़ रही है. भारत में प्रदूषण से बचाने वाले मास्क का बाजार 2023 तक बढ़कर 1.68 करोड़ डॉलर यानी 118 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा.
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से यहां की हवा दिन-ब-दिन जहरीली होती जा रही है. जिसकी वजह से बच्चे, बूढ़े ही नहीं युवा भी सांस लेने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं. वायु की गुणवत्ता खराब होने तथा शहरीकरण की रफ्तार बढ़ने से देश में प्रदूषण रोधी मास्क की मांग बढ़ रही है. उद्योग मंडल एसोचैम ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में प्रदूषण से बचाने वाले मास्क का बाजार 2023 तक बढ़कर 1.68 करोड़ डॉलर यानी 118 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा.


मास्क खरीदने से पहले जाने कुछ खास बाते:-
मास्क खरीदते समय उसकी रेटिंग जरूर देख लें. इसके लिए ऐसा मास्क खरीदें जिसकी रेटिंग N95 हो.
दूसरा मास्क खरीदने से पहले उसे अपने चेहरे पर पहनकर देख लें कि वो आपको फिट हो भी रहा है या नहीं. चेहरे से बड़ा मास्क न खरीदें वरना चेहरे और मास्क के बीच की जगह से प्रदूषित हवा भीतर आ जाएगी. मास्क खरीदते समय ध्यान रखें कि उसका मैटीरियल ऐसा होना चाहिए कि वो प्रदूषण के छोटे-से-छोटे कणों (PM2.5) को भी रोक सके.

कौन सा है बेहतर मास्क:-
अक्सर लोग प्रदूषण से बचने के लिए साधारण हरे या नीले क्लीनिकल मास्क को पहने हुए देखे जाते हैं. ये किफायती तो जरूर होते हैं लेकिन प्रदूषण से लड़ने में इनका कोई खास रोल नहीं होता. इस तरह के मास्क लगभग हर तरह के एयर पल्युशन के सामने बेअसर रहते हैं.
प्रदूषण से निपटने के लिए Vogmask, Neomask, Totobobo, Respro, Venus और 3M जैसी कंपनियों के मास्क अच्छे माने जाते हैं. बात अगर बाजार में मिलने वाले इन मास्क की कीमत की करें तो ये 150 रुपये से 5000 रुपये तक बाजार में उपलब्ध हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages