अनुल कुंबले के टेक्नोलॉजी स्टार्टअप 'स्पेक्टाकॉम टेक्नोलाजिस ने एआई से लैस बैट लॉन्च किया है - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 12, 2018

अनुल कुंबले के टेक्नोलॉजी स्टार्टअप 'स्पेक्टाकॉम टेक्नोलाजिस ने एआई से लैस बैट लॉन्च किया है

इस बैट में मौजूद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) खिलाड़ियों द्वारा खेले जा रहे शॉट की एनेलिसिस कर उसकी जानकारी देगा |
मशहूर क्रिकेटर और टीम इंडिया के कप्तान रह चुके अनुल कुंबले के टेक्नोलॉजी स्टार्टअप 'स्पेक्टाकॉम टेक्नोलाजिस' ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस बैट लॉन्च किया है जिसमें सभी खेले गए सभी शॉट के आंकड़ो को इकट्ठा कर उसका एनेलिसिस किया जा सकता है. कुंबले की कंपनी ने इस बैट का निर्माण माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिल कर किया है और इसे 'पावर बैट' नाम दिया गया है.
'पावर बैट' बहुत हल्का है और माइक्रोसॉफ्ट अजुर स्फेयर क्लाउड प्लेटफॉर्म, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सर्विस से लैस है. कंपनी का दावा है कि इससे क्रिकेटरों के खेल में निखार आएगा. इसमें एक ऐसी चिप लगी है जो क्रिकेटर्स के खेल ने के स्टाइल को बताएगा और उसके आंकड़े को इकट्ठा करेगा.
कंपनी के अनुसार जब खिलाड़ी गेंद को बैट से हिट करेगा तो इसमें लगी चिप उसकी स्पीड, बैट पर गेंद पड़ने के बाद होने वाले ट्विस्ट, बैट के विलो के स्वीट स्पॉट से गेंद के लगने के बाद शॉट की क्वॉलिटी समेत विभिन्न जानकारी को एकत्र करेगी. इन चीजों को मेज़रमेंट के एक अलग यूनिट में कन्वर्ट किया जाएगा जिसे Power Speks कहा जाएगा. इस डेटा को सिक्योर तरीके से कैप्चर किया जाएगा और अजुर स्फेयर के जरिए प्रोसेस किया जाएगा और एडवांस्ड एनालिटिक्स व AI सर्विस के जरिए रियल टाइम इनसाइट ब्रॉडकास्टर को दिया जाएगा. प्रेक्टिस और कोचिंग के दौरान इस डेटा को मोबाइल ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है.
इस बैट का हार्डवेयर 'स्पेक्टाकॉम टेक्नोलाजिस' की ओर से बनाया गया है जबकि सॉफ्टवेयर और एनालिटिक्स को माइक्रोसॉफ्ट ने हैंडल किया है. हालांकि इस टेक्नोलॉजी को गुरुवार को लॉन्च किया गया लेकिन बहुत पहले से इसका ट्रायल किया जा रहा है. इस बैट को इस साल हुए तमिल नाडू प्रीमियर लीग में भी इस्तेमाल किया गया था.
बैट की लॉन्चिंग के दौरान कुंबले ने कहा कि हमारा मकसद रीयल-टाइम स्पोर्ट्स एनालिटिक्स का इस्तेमाल करते हुए प्रशंसकों को जोड़ना और खेल को उनके करीब लाना है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकें निर्बाध हों और खेल को बाधित न करें.

No comments:

Post a Comment

Pages