विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले बने पहले भारतीय रेसलर, बजरंग पूनिया - Find Any Thing

RECENT

Friday, October 12, 2018

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले बने पहले भारतीय रेसलर, बजरंग पूनिया

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के स्टार रेसलर बजरंग पूनिया ने खास मुकाम हांसिल किया है। 

बजरंग पुनिया 20 से 28 अक्टूबर तक हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले बने पहले भारतीय रेसलर बन गए हैं। बजरंग पुनिया 65 भारवर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी होंगे।
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने जो रैंकिंग सूची जारी की है, उसमें बजरंग के 45 अंक हैं। कुश्ती के विश्व संगठन ने प्री-चैंपियनशिप रैंकिंग अंकों का उपयोग करते हुए पहली बार विश्व चैंपियनशिप के लिए सीडिंग जारी की है। इसके बाद नई रैकिंग सीरीज जारी होगी। इसकी घोषणा 2017 में पेरिस में हुई विश्व चैंपियनशिप के दौरान की गई थी। इससे पहले, पहलवानों को रैंडम ड्रॉ के माध्यम से सीड दी जाती थी।
तुर्की के सेहात्तिन किलिसालियान को 65 किग्रा वर्ग में 50 अंकों केसाथ शीर्ष वरीयता मिली है। रूस के इलिया बेकबुलातोव को दूसरी तथा बजरंग की वरीयता तीसरी है। अजरबैजान के हाजी अलियेव चौथे स्थान पर हैं। बजरंग बीते 15 दिनों से हंगरी के मात्राहाजा शहर में स्थित मात्राहाजा ओलंपिक ट्रेनिंग सेंटर में अभ्यास कर रहे हैं। वह भारतीय टीम से पहले ही हंगरी पहुंच गए थे। भारतीय टीम विश्व चैंपियनशिप के लिए 10 अक्तूबर को हंगरी पहुंची है।

No comments:

Post a Comment

Pages