दिवाली के दिन केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी केदारनाथ से साक्षात्कार किताब - THE7 :: Find Any Thing

RECENT

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228

8.11.18

दिवाली के दिन केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी केदारनाथ से साक्षात्कार किताब

केदारनाथ में आई आपदा और पिछले पांच साल में पुनर्निर्माण के सफर को 'आज तक' के डिप्टी एडिटर मंजीत सिंह नेगी ने 'केदारनाथ से साक्षात्कार' नामक किताब का रूप दिया है.


पीएम मोदी ने "केदारनाथ से साक्षात्कार" किताब लिखने के लिए लेखक को बधाई दी जिसमें आपदा से पुनर्निर्माण का सजीव चित्रण किया गया है. किताब के बारे में जाने-माने लेखक अमीश त्रिपाठी ने कहा है कि वे सच्चे शिव भक्त हैं और लोगों को यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए. जाने-माने फिल्मकार मधुर भंडारकर ने भी किताब के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है.
8 अक्टूबर को उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने "केदारनाथ से साक्षात्कार" का विमोचन किया था.
पांच साल पहले केदारनाथ में आई प्रलयंकारी बाढ़ कभी न भूलने वाली घटना है. प्रकृति की इस विनाशलीला और उसके बाद केदार घाटी को उसका दिव्य और भव्य स्वरूप लौटाने के लिए चले प्रयास को देखने और कवर करने के अनुभवों को मनजीत नेगी ने केदारनाथ से साक्षात्कार के रूप में संकलित किया है.
लेखक को यह किताब लिखने में 5 साल लगे क्योंकि टीवी पत्रकारिता की भागमभाग कई अड़चनें पैदा करती रही लेकिन दिमाग में यह खयाल हमेशा कौंधता रहा कि कुदरती तांडव की उस विनाशलीला को किसी भी सूरत में कलमबद्ध करना है. उसी प्रयास का नतीजा रहा कि केदारनाथ घाटी में आई आपदा के बाद पुनर्निर्माण की दास्तां ''केदारनाथ से साक्षात्कार'' के रूप में आज लोगों के हाथ में है.
केदारनाथ में पुनर्निर्माण के काम को सफल बनाने में कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम का अहम योगदान रहा है. उनकी टीम ने हर मौसम में यहां पुनर्निर्माण का काम जारी रखा. साथ ही सरकार ने भी अपनी ओर से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जिससे कि पुनर्निर्माण का काम अब समाप्ति की ओर है.
बर्फबारी समेत मौसम की मुश्किलों के बीच केदारनाथ में पुनर्निर्माण किया जा रहा है. कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम केदारनाथ में इसे अंतिम रूप दे रही है. प्रधानमंत्री मोदी 2019 के चुनाव से पहले केदारनाथ पुनर्निर्माण को पूरा करना चाहते हैं.

No comments:

Post a Comment

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228