कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग करीब ढाई करोड़ लोगों को छोड़ना पड़ सकता है घर - Find Any Thing

RECENT

Saturday, November 10, 2018

कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग करीब ढाई करोड़ लोगों को छोड़ना पड़ सकता है घर

उत्तरी कैलीफोर्निया में जंगली आग ने लगभग 30000 लोगों के रिहायश वाले पैराडाइज़ कस्बे का काफी हिस्सा अपने चपेट में ले लिया. इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है. 


362 स्क्वॉयर किलोमीटर में फैली इस आग की वजह से लगभग 6700 बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने वाले कर्मचारी मूल रूप से घरों को जलने से बचाने के बजाय लोगों को बचाने में लगे थे.
दक्षिणी कैलीफोर्निया की आग को मिलाकर करीब ढाई करोड़ लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. बचाव कार्य में के तहत पूरे मलीबू सिटी में ऑपरेशन चलाया गया. यहां पर तमाम बड़े हॉलीवुड स्टार्स के घर हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक इमरजेंसी की घोषणा की है जिसके तहत बुटे वेंचुरा और लॉस एंजेल्स के लिए फंड जारी किया गया है. 
जब पैराडाइडज़ को खाली कराया गया तो कई लोग ट्रैफिक में फंस गए जिसकी वजह से उन्हें अपनी गाड़ी छोड़कर भागना पड़ा. लोगों ने बताया कि आग की वजह से तमाम घर, रेस्टोरेंट, सुपर मार्केट और स्कूल वगैरह जल गए. तमाम घरों में प्रोपेन टैंक रखे हुए थे जिनमें आग की वजह से विस्फोट हो गया. उनमें बम की तरह विस्फोट हो रहा था.
पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक कंपनी ने बताया पैराडाइज़ के पास से आग लगने के करीब 15 मिनट पहले बिजली चली गई थी. हवा के असर से आग पश्चिम में चिको शहर तक पहुंच गई जहां करीब 90 हज़ार लोगों की आबादी है.

No comments:

Post a Comment

Pages