झड़ते बालों की समस्या से परेशान लोग अब पा सकेंगे दोबारा बाल वैज्ञानिकों ने की खोज - Find Any Thing

RECENT

Friday, November 30, 2018

झड़ते बालों की समस्या से परेशान लोग अब पा सकेंगे दोबारा बाल वैज्ञानिकों ने की खोज

वैज्ञानिकों ने की खोज झड़ते बालों की समस्या से परेशान लोग अब पा सकेंगे दोबारा बाल. खूबसूरती को बढ़ाने में बाल अहम भूमिका निभाते हैं. 

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला और पुरुषों के लिए बालों को स्वस्थ रखना जरूरी होता है. साथ ही खुद को सबसे आकर्षित दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर स्टाइल अपनाते हैं.लेकिन अफसोस इस बात का है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों के सिर के बाल धीरे-धीरे उनका साथ छोड़ने लगते हैं. महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं.अगर झड़ते बालों की समस्या से दुखी हैं, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हाल ही में एक स्टडी में दावा किया गया है कि अब गायब हुए बालों को लोग दोबारा से पा सकेंगे.न्यू यॉर्क स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने बाल झड़ने और गंजा होने की समस्या का हल दिमाग में Sonic Hedgehog Pathway को ऐक्टिवेट कर निकाला है. स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जब बच्चा मां के गर्भ में होता है तो उस समय Sonic Hedgehog सबसे ज्यादा एक्टिव होता है और बालों की जड़ के आस-पास की कोशिकाओं और ऊतकों का निर्माण होता है. लेकिन जख्मी त्वचा या उम्र बढ़ने के साथ इसका निर्माण रुक जाता है.
अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, दुनियाभर के पुरुषों में 25 साल की उम्र होने के बाद से ही बाल झड़ने लगते हैं. जबकि, 40 फीसदी महिलाओं में 40 की उम्र के बाद से बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है.
ये स्टडी चूहे पर की गई है, जिसमें चूहे की डैमेज स्किन और फाइब्रोब्लास्ट नाम की कोशिकाओं की जांच की गई है. इन कोशिकाओं से कोलेजन निकलता है. बता दें, कोलेजन एक तरह की प्रोटीन होती है, जो स्किन और बालों के आकार और मजबूती को कायम रखने में मदद करता है.
स्टडी में पाया गया कि कोशिकाओं के बीच सिग्नल मिलने पर चूहे में चार हफ्तों के अंदर ही बाल दोबारा से उगने लगे. नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चूहों में 9 हफ्तों के बाद ही बालों की जड़ें उगनी दिखाई देने लगी.वैज्ञानिकों को अब तक लगता था कि डैमेज हो चुकी स्किन में कोलेजन बनने की वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है लेकिन नई स्टडी ने वैज्ञानिकों की इस बात को गलत साबित कर दिया है. Dr. Mayumi Ito ने बताया, अब हम जानते हैं कि बालों के बढ़ने और झड़ने के पीछे कोशिकाएं जिम्मेदार होती हैं. जब शिशु मां के गर्भ में होता है तो उस वक्त ये कोशिकाएं सबसे ज्यादा एक्टिवेट होती हैं.

No comments:

Post a Comment