लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे की पत्नी ऐश्वर्या अपने पिता के लिए आखिर क्यों मांग रही थीं छपरा सीट - Find Any Thing

RECENT

Monday, November 05, 2018

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे की पत्नी ऐश्वर्या अपने पिता के लिए आखिर क्यों मांग रही थीं छपरा सीट

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने तलाक की अर्जी में अपनी पत्नी ऐश्‍वर्या राय पर गंभीर आरोप लगाए हैं.


ऐश्वर्या उन पर अपने पिता चंद्रिका राय को छपरा से लोकसभा का टिकट दिलवाने का दबाव बना रही थीं. ऐसे में सवाल यह उठने लगा है कि आखिर बिहार की 40 सीटों में से ऐश्वर्या की नजर छपरा की सीट पर ही क्यों थी और उन्होंने अपने पिता के लिए इसी सीट पर दावा क्यों ठोका?
दरअसल बिहार की छपरा सीट को राजद का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर पिछले 40 साल से राजद का ही प्रभुत्व रहा है. छपरा सीट पर जीत की शुरुआत पार्टी के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 1977 में की थी. लालू ने यहीं से पहली बार लोकसभा का चुनाव जीता था. इसके बाद लालू ने साल 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में भी इस सीट से अपनी जीत को बरकरार रखा. तब लालू प्रसाद यादव ने इस सीट से चुनाव लड़ते हुए करीब 60 हजार और 52 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.पिछले वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी मोदी लहर के बीच इस सीट से राजद ने जीत की पुरजोर कोशिश की थी और पार्टी सुप्रीमो लालू ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को इस सीट से चुनाव लड़वाया था लेकिन उनको भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से शिकस्त मिली थी.ऐश्वर्या के पिता और बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय का भी लंबे अरसे से इसी संसदीय क्षेत्र में प्रभुत्व रहा है. छपरा के परसा विधानसभा क्षेत्र से वो विधायक रहे हैं और पार्टी को इलाके में मजबूत करते रहे हैं.
चंद्रिका राय के पिता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दरोगा प्रसाद राय इसी इलाके से आते थे और उनके परिवार से होने की वजह से इस क्षेत्र में उनकी भी पकड़ रही है. अंदरखाने से जो खबर आई थी उसके मुताबिक लालू परिवार अपनी बहू को ही छपरा सीट से मैदान में उतार सकता था लेकिन इसकी प्लानिंग 2024 के लिए थीतेजप्रताप ने अपनी पत्नी पर आरोप लगाया है उसके मुताबिक ये लगता है कि ऐश्वर्या यह जानती थीं कि उन्हे चुनाव लड़ने के लिए अभी 5 साल का इंतजार करना होगा ऐसे में उन्होंने एक और दांव खेलते हुए पति से ही पिता के लिए छपरा सीट की मांग कर दी. आरोपों के मुताबिक 'ऐश्वर्या बोलती थीं कि अगर छपरा से मेरे पिता को टिकट नहीं मिला तो तुम से शादी का क्या फायदा. इसके लिए वह लगातार दबाव बना रही थीं.'
लालू परिवार से रिश्ता होने के बाद भी चंद्रिका राय राजद के उस ग्रेड में नहीं आ पाए थे कि उनकी टिकट की दावेदारी को कोई मान सके ऐसे में पिता की दावेदारी के लिए बेटी ने ही अपने परिवार में इस मांग को रखा.
मालूम हो कि तेजप्रताप यादव ने शुक्रवार को अपनी शादी के पांच महीने के बाद ही पत्‍नी ऐश्‍वर्या से तलाक लेने के लिए पटना सिविल कोर्ट में याचिका दायर की है. इस मामले की अगली सुनवाई 29 नवंबर को होगी. ऐश्वर्या से तलाक के फैसले के बाद लालू फैमिली और पूर्व सीएम दारोगा प्रसाद राय के परिवार में उथल-पुथल मच गई है.
तेजप्रताप यादव की शादी बिहार के पूर्व सीएम दारोगा प्रसाद राय की पोती और पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय के साथ 12 मई 2018 को हुई थी. इस शादी में लगभग 50 हजार लोग शामिल हुए थे.

No comments:

Post a Comment

Pages