ऑस्‍ट्रेलिया पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ बोले, विराट के एक रिकॉर्ड को छोड़कर सारे रिकॉर्ड को कर सकते है अपने नाम, जाने क्या है वो रिकॉर्ड - Find Any Thing

RECENT

Monday, November 05, 2018

ऑस्‍ट्रेलिया पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ बोले, विराट के एक रिकॉर्ड को छोड़कर सारे रिकॉर्ड को कर सकते है अपने नाम, जाने क्या है वो रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इस समय अपनी हर पारी के साथ रिकॉर्डों तोड़ते जा रहे हैं. विराट जिस तरह की बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि वे सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे.


विराट इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक अपने नाम कर चुके हैं, इसमें 24 टेस्‍ट और 38 वनडे शतक शामिल हैं. विराट ने अपनी बल्‍लेबाजी से दुनियाभर में प्रशंसक बनाए हैं. कई दिग्‍गज पूर्व क्रिकेटर भी उनकी बल्‍लेबाजी की प्रशंसा कर चुके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ भी विराट कोहली के बल्‍लेबाजी कौशल के कायल हैं. स्‍टीव वॉ का मानना है कि विराट क्रिकेट के एक रिकॉर्ड को छोड़कर सारे रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.सीनियर' वॉ स्‍टीवने क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया से चर्चा के दौरान यह विचार व्‍यक्‍त किए. उन्‍होंने कहा कि विराट में खेल को लेकर गजब का जुनून और रन बनाने की भूख हैं. उनकी फिटनेस, लगातार बेहतर करने की उनकी इच्‍छा और क्रिकेट को खेलने की उनकी इच्‍छाशक्ति गजब की है. वे पूरे जुनून के साथ क्रिकेट खेलने पर यकीन रखते हैं. मुझे लगता कि यदि वे (विराट) गंभीर रूप से घायल नहीं होते तो सर डॉन ब्रेडमैन के औसत को छोड़कर क्रिकेट से जुड़े सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे. गौरतलब है कि ब्रेडमैन अपने करियर की आखिरी टेस्‍ट पारी में 0 पर आउट हो गए थे. इस कारण वे टेस्‍ट क्रिकेट में 100 के परफेक्‍ट बल्‍लेबाजी औसत हासिल नहीं कर पाए थे.
5 नवंबर, सोमवार को 30 साल पूरे करने वाले विराट के बारे में कहा जाता है कि वे सभी फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं. जनवरी 2016 से उन्‍होंने 7824 रन बनाए हैं जो कि दुनियाभर में सर्वोच्‍च हैं. इंग्‍लैंड के जो रूट 6371 रन के साथ इस मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं. वनडे इंटरनेशनल में अपने 34 शतकों में से 28 विराट कोहली ने पिछले दो साल से अधिक समय में जड़े हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के प्रतिबंधित क्रिकेटर डेविड वॉर्नर और भारत के रोहित शर्मा इस मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं.
विराट ने हाल ही में सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है. सचि ने जहां 259 पारियों में 10 हजार वनडे रन के आंकड़े को छुआ था, वहीं विराट ने 10 हजार रन तक पहुंचने के लिए केवल 205 पारियां खेलीं. लगातार तीन वनडे में शतक जमाने वाले विराट कोहली भारत के अकेले बल्‍लेबाज हैं. विराट कोहली ने अब तक 73 टेस्‍ट, 216 वनडे और 62 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 54.57 के औसत से 6331, वनडे इंटरनेशनल में 59.83 के औसत से 10, 232 रन और टी20 इंटरनेशनल में 48.88 के औसत से 2102 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में शतक, वनडे में दोहरे शतक और टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरे शतक की उपलब्धि से विराट कोहली अभी दूर हैं, लेकिन वे जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखते हुए प्रशंसक जल्‍द ही उनसे यह कारनामा करने की भी उम्‍मीद लगाए हुई हैं.

No comments:

Post a Comment

Pages