गिरे कच्चे तेल के दाम, जानिए कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल - Find Any Thing

RECENT

Thursday, November 15, 2018

गिरे कच्चे तेल के दाम, जानिए कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

दिल्‍ली में आज पेट्रोल के दाम 15 पैसे घटे हैं। इस कटौती के बाद आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 77.28 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। 

दूसरी ओर डीजल की कीमतों में यहां 10 पैसे की कटौती हुई है। जिसके बाद आज यहां डीजल की कीमत 72.09 रुपए प्रति लीटर दर्ज की गई हैं।
दूसरी ओर आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पर पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे की कटौती देखी गई है। यहां गुरुवार को 1 लीटर पेट्रोल भरवाने के लिए 82.80 रुपए खर्च करने होंगे। दूसरी ओर डीजल की कीमतों में यहां प्रति लीटर 11 पैसे की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद गुरुवार को डीजल की कीमतें घट कर 75.53 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं
कच्‍चे तेल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत एक साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया भी बुधवार को 36 पैसे की मजबूती के साथ 72.31 पर बंद हुआ। घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को कच्चे तेल का भाव 4,000 रुपए प्रति बैरल के मनोवज्ञानिक स्तर से नीचे फिसल गया, जोकि मार्च के बाद का सबसे निचला स्तर है। अंतरराष्‍ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड आज 7 प्रतिशत टूटकर एक साल के निचले स्‍तर 65 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।कच्‍चे तेल में नरमी आने और निर्यातकों एवं बैंकों द्वारा डॉलर की बिक्री करने, विदेशी निवेशकों द्वारा नई पूंजी देश के भीतर निवेश करने और विदेशों में अन्‍य मुद्राओं में कमजोरी आने से बुधवार को अंतरबैंक फॉरेक्‍स बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले एक समय 71.99 तक गया बाद में यह 72.31 के स्‍तर पर बंद हुआ।

No comments:

Post a Comment

Pages