अगर हेडफोन्‍स लगा कर म्‍यूजिक सुनते-सुनते सोने की आदत है तो बदल दे अपनी आदत - THE7 :: Find Any Thing

RECENT

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228

7.12.18

अगर हेडफोन्‍स लगा कर म्‍यूजिक सुनते-सुनते सोने की आदत है तो बदल दे अपनी आदत

अगर हेडफोन्‍स लगा कर म्‍यूजिक सुनते-सुनते सोने की आदत है तो बदल दे अपनी आदत|

हम जानते हैं कि अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। हम में से ज्यादातर लोगों का समय फोन का इस्तेमाल करने में ही बीत जाता है। फोन के साथ-साथ हम हेडफोन्स का इस्तेमाल भी करते हैं। खासकर युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करती है। हम हर काम के साथ-साथ हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं फिर वो पढ़ाई हो या ऑफिस का काम। यहां तक कि हम सोते समय भी ईयरफोन से गाना सुनते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि हेडफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं|
आइए जानते हैं ईयरफोन से होने वाले दुष्प्रभाव


ईयरबड्स पर पड़ता है बुरा प्रभाव:-
अगर आप सोते समय ईयरफोन्स के जरिए गाने सुनते हैं और गाने सुनते-सुनते सो जाते हैं तो इससे आपते ईयरबड्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपकी नींद की गुणवत्ता खराब होती है|


सुनने में दिक्कत होना:-
लगातार हेडफोन्स का इस्तेमाल करने से और तेज आवाज में गाने सुनने से आपके ईयरड्रम को नुकसान पहुंचता है। 90 डेसीबल से ज्यादा आवाज सुनना कान के लिए हानिकारक माना जाता है। शोधों के अनुसार, ईयरफोन की वजह से सुनने में दिक्कत हो सकती हैं।


कीटाणु कान में आ जाना:-
अगर आप अपने हेडफोन दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो इसका मतलब है कि आप कीटाणु शेयर कर रहे हैं। हालांकि आप इस बात पर ध्यान नहीं देते लेकिन आपके कान में कीटाणु चले जाते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन हो सकता है।


कान में इंफेक्शन:-
हेडफोन के स्पॉन्ज वातावरण के संपर्क में आते हैं जिससे इन पर कीटाणु जमा होते हैं। जब हम इन्हें कान के अंदर लगाते हैं तो ये कीटाणु कान में जाते हैं और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228