लोकेश राहुल हुए आउट,भारत को लगा दूसरा झटका - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 08, 2018

लोकेश राहुल हुए आउट,भारत को लगा दूसरा झटका

लोकेश राहुल हुए आउट,भारत को लगा दूसरा झटका.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जारी है. कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर क्लीन कर दिया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रन पर टीम को ऑलआउट कर दिया. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट गवाने के बाद 80 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (0 रन) और चेतेश्वर पुजारा (8 रन) क्रीज पर हैं.
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर सिमटी गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई.पहली पारी ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 72 रन बनाए. इसके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 34, उस्मान ख्वाजा ने 28 और मार्कस हैरिस ने 26 रन बनाए.ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसे 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपने चार बल्लेबाजों को गंवाना पड़ा. पहले ही ओवर में एरॉन फिंच (0) को ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर पहली सफलता दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को 0 पर पहला झटका लगा
इसके बाद भी अश्विन नहीं रुके. उन्होंने उस्मान ख्वाजा को भी पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलिया की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें आउट नहीं किया. जिसके बाद भारत के DRS लेने पर रीप्ले में साफ हुआ कि गेंद ख्वाजा के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई. इसके बाद ख्वाजा को पवेलियन लौटना पड़ा.
ऋषभ पंत के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर आए और उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर 62 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन पैट कमिंस ने अपनी एक अच्छी बॉलिंग कर उनकी 25 रनों की पारी का भी अंत कर दिया. ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर कुछ रन और जोड़ते उससे पहले ही नई गेंद से बॉलिंग कर रहे मिशेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड कर दिया.
ईशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा. ईशांत के जाने के कुछ देर बाद पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए.
दूसरे दिन पहली ही गेंद पर जोश हेजलवुड ने मो. शमी (6) को टीम पेन के हाथों कैच करा भारत की पारी को समेट दिया. जसप्रीत बुमराह नाबाद (0) लौटे. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए. मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लियोन को दो-दो सफलताएं मिलीं.
भारत ने जीता था टॉस
भारत ने टॉस जीता कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. रोहित शर्मा अंतिम-11 में जगह बनाने में कामयाब रहे. हनुमा विहारी को बाहर बैठना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस ने टेस्ट पदार्पण किया.
टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है
भारतीय टीम 71 वर्षों में पहली बार कंगारुओं की धरती पर सीरीज जीतने के लक्ष्य के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. पिछले विदेशी दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में भारत को टेस्ट सीरीज में 1-2 और इंग्लैंड में 0-4 से हार झेलनी पड़ी थी. कप्तान विराट कोहली के सामने विदेशों में ‘फ्लॉप शो’ का कलंक मिटाने कीकड़ी चुनौती है.
प्लेइंग इलेवन
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान, विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

No comments:

Post a Comment

Pages