सरकार ने पेंशन स्‍कीम में किये कई बड़े बदलाव,जानिए क्या मिलेगा फायदा - Find Any Thing

RECENT

Friday, December 07, 2018

सरकार ने पेंशन स्‍कीम में किये कई बड़े बदलाव,जानिए क्या मिलेगा फायदा

सरकार ने पेंशन स्‍कीम में किये कई बड़े बदलाव,जानिए क्या मिलेगा फायदा.

अगर आप अपनी नौकरी की शुरुआत में ही समझदारी से बचत करना शुरू कर देते है तो आपका पूरा भविष्‍य सुरक्षित हो जाता है. भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम एक अच्छा विकल्प है.
नेशनल पेंशन सिस्टम स्‍कीम का फायदा सरकारी व प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी भी इसका फायदा उठा सकते है. सरकार ने इस स्‍कीम में कई बड़े बदलाव किये है. इस स्‍कीम में हुई बदलाव का फायदा केंद्र और राज्य सभी सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा.
आइए जानते हैं इस स्कीम में हुई बदलाव के बारे में लेकिन उससे पहले जानते है कि नेशनल पेंशन सिस्टम क्‍या है .

जानते है क्‍या है नेशनल पेंशन सिस्टम:-
नेशनल पेंशन सिस्टम एक रिटायरमेंट सेविंग्स खाता है. इसकी शुरुआत भारत सरकार ने 1 जनवरी, 2004 से हुई थी. यह स्कीम पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए थी. लेकिन 2009 के बाद निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी लागु कर दिया गया है. नेशनल पेंशन सिस्टम अकाउंट खुलवाने के लिए न्‍यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 65 साल है.

आईये जानते है क्‍या बदलाव हुआ:-सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के मूल वेतन को बढ़ा कर 14 प्रतिशत कर दिया है. यह योगदान अभी 10 प्रतिशत है. सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 प्रतिशत बना रहेगा.सरकार ने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत तक योगदान के लिए आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत टैक्‍स इन्सेन्टिव को भी मंजूरी दी. फिलहाल सरकार और कर्मचारियों का योगदान NPS में 10-10 प्रतिशत है.
पीटीआई के मुताबिक सरकार ने चुनाव के मद्देनजर इस फैसले की घोषणा नहीं की है. लेकिन जल्‍द ही इसका ऐलान करने का विचार है. अगर अब चुनाव के दौरान ऐलान होता तो आचार संहिता का उल्‍लंघन समझा जा सकता था.

No comments:

Post a Comment