पुराना डेबिट और क्रेडिट कार्ड बदलने का आज आखरी मौका,कल से हो जाएंगे बंद - Find Any Thing

RECENT

Monday, December 31, 2018

पुराना डेबिट और क्रेडिट कार्ड बदलने का आज आखरी मौका,कल से हो जाएंगे बंद

पुराना डेबिट और क्रेडिट कार्ड बदलने का आज आखरी मौका,कल से हो जाएंगे बंद
(Today's last chance to change old debit and credit card will be off tomorrow)


आपके पास पुराना डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आज ही बदल लें. कल यानी 1 जनवरी 2019 के बाद से यह काम करना बंद कर देगा. मैग्‍नेटिक स्ट्रिप (मैग्नेटिक स्ट्रिप यानी काली पट्टी) वाले कार्ड से आपके बैंक डेटा चोरी होने का खतरा होता है. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया मैग्‍नेटिक स्ट्रिप कार्डों को ईएमवी वाले चिप कार्ड से बदलने के लिए 31 दिसंबर, 2018 तक दिशा-निर्देश जारी किया है. खतरा के कारण इससे बदलने को कहा गया है.
कैसे बदलेगा कार्ड
बैंक की ओर से ट्वीट कर दी गई जानकारी के मुताबिक, पुराने ATM कार्ड बदलकर उनकी जगह EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जा रहा है. इसके लिए ग्राहकों को अपनी पासबुक लेकर बैंक जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा. इसके बाद वे नया और सुरक्षित कार्ड ले सकते हैं. जो लोग इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं, वे ऑनलाइन भी नए कार्ड का आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक की ब्रांच में जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई करने का विकल्प है.आप कैसे भी अपना कार्ड चेंज कर सकते है.
दोनों कार्ड्स में अंतर
अगर आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड में सामने की ओर बाईं तरफ मोबाइल के सिम कार्ड की तरह नजर आने वाला चिप नहीं लगा है, तो ये पुराना यानी मैग्‍नेटिक स्ट्रिप कार्ड है. इस कार्ड से ट्रांजैक्‍शन के लिए कार्डहोल्‍डर के सिग्‍नेचर या पिन की जरूरत होती है. इस पर आपके अकांउट की डिटेल्‍स मौजूद होती है. ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के वक्‍त यूजर को ऑथेंटिकेट करने के लिए एक यूनीक ट्रांजैक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है. कोई फीस नहीं लगेगी
अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, SBI मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस कर ले.आज कार्ड चेंज करने का आखरी दिन है.

No comments:

Post a Comment

Pages