Modi government ने किये दो बड़े फैसले,किसनों को मिलेगा ज्यादा फायदा - Find Any Thing

RECENT

Saturday, December 29, 2018

Modi government ने किये दो बड़े फैसले,किसनों को मिलेगा ज्यादा फायदा

Modi government ने किये दो बड़े फैसले,किसनों को मिलेगा ज्यादा फायदा.
(Two big decisions made by Modi government, farmers will get much benefit)

मोदी सरकार ने 24 घंटे में किसानों के लिए दो बड़े फैसले किए है. प्याज पर किसानों को नए साल का तोहफा देते हुए सरकार ने निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत प्याज पर 5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है. इस फैसले से किसानों को अपनी आमदनी बढ़ाने का मौका मिलेगा.जिससे किसनों को फायदा होगा.
सरकार ने शनिवार को मटर के इंपोर्ट पर रोक को आगे बढ़ा दिया है. मटर के इंपोर्ट पर अब 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है. वाणिज्य मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आपको बता दें मटर के इंपोर्ट पर लगी रोक की मियाद 31 दिसंबर को खत्म हो रही थी. इस फैसले से घरेलू किसानों को फायदा मिलेगा, क्योंकि विदेशों से सस्ती मटर देश में नहीं आ पाएगी. लिहाजा देश के किसान अच्छे दामों पर अपनी फसल को बेच पाएंगे. और किसनों को लाभ होगा.
प्याज एक्सपोर्ट इंसेंटिव बढ़ाने के बाद सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बाजार में प्याज की आवक बढ़ी है, इसलिए मंडी में प्याज की सही कीमत नहीं मिल रही. एमईआईएस योजना के तहत प्रदान किए जा रहे निर्यात प्रोत्साहन को दोगुना कर 10 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले इस साल जुलाई से पहले ताजे प्याज के लिए निर्यात प्रोत्साहन शून्य था. मंत्रालय ने कहा कि साल 2018 के जुलाई में 5 फीसदी निर्यात प्रोत्साहन शुरू किया गया था. दालों में मसूर की बुवाई 16.40 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 16.89 लाख हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी. मटर की बुवाई जरुर पिछले साल के 9.13 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 9.97 लाख हेक्टेयर में हुई है. उड़द और मूंग की बुवाई चालू रबी में क्रमश: 5.87 और 3.08 लाख हेक्टेयर में हुई है.मोदी सर्कार द्वारा इन दो फैसले से किसनों को फायदा होगा जो किसनों के लिए मुनाफा साबित होगा.

No comments:

Post a Comment

Pages