तीनो सरकारी बैंकों के विलय के बाद खाताधारकों पर कितना होगा असर - Find Any Thing

RECENT

Thursday, January 03, 2019

तीनो सरकारी बैंकों के विलय के बाद खाताधारकों पर कितना होगा असर

तीनो सरकारी बैंकों के विलय के बाद खाताधारकों पर कितना होगा असर
(After the merger of all the three public sector banks, the effect will be on account holders)

मोदी सरकार के इस फैसले से करोड़ों बैंक खाताधारकों परअसर पड़ सकता है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पब्‍लिक सेक्‍टर के तीन बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी है. जिन बैंकों का विलय होने वाला है वो हैं- बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक हैं. इस विलय के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक वजूद में आएगा. इससे पहले स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक आते हैं. लेकिन सवाल है कि इन बैंकों के विलय का खाताधारकों पर क्‍या असर पड़ेगा.क्‍या है बैंकों के विलय का मकसद:-
इस विलय का मकसद भारतीय बैंकों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा में सक्षम बनाना है. सरकार का मानना है कि विलय के बाद इन बैंकों की संचालन क्षमता सुधरेगी. नया बैंक मौजूदा कई प्रतिस्पर्धी बैंकों को मात दे सकेगा. यह योजना एक अप्रैल, 2019 से अस्तित्व में आएगी.
किसको फायदा-किसको नुकसान होगा:-सरकार के इस कदम का सबसे बड़ा फायदा देना बैंक को मिलने वाला है. दरअसल, देना बैंक फंसे कर्ज (एनपीए) के बड़े बोझ के कारण अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रॉम्प्ट करेक्टिव ऐक्शन के दायरे में है. इसी वजह से इस बैंक पर कोई कर्ज देने को लेकर पाबंदी लगी हुई है. वहीं इसका नुकसान बैंक ऑफ बड़ौदा को उठाना पड़ सकता है.
क्‍या बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम भी बदलेगा:-सरकार की ओर से इस बात के संकेत दिए गए हैं कि ब्रांड पहचान को कायम रखा जाएगा. यानी विलय के बाद भी बैंक ऑफ इंडिया का नाम बना रहेगा. इस विलय के बाद बनने वाले बैंक ऑफ बड़ौदा के पास कुल 9401 बैंक शाखाएं और कुल 13432 एटीएम हो जाएंगे.
क्‍या जाएगी कर्मचारियों की नौकरी;-बैंकों के विलय के बाद एक जो सबसे अहम सवाल है वो ये है कि क्‍या देना बैंक या विजया बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी होगी? तो इसका जवाब है  बिल्‍कुल नहीं. दरअसल, बुधवार को फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा  इस विलय से इन बैंकों के कर्मचारियों की सेवा शर्तों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और विलय के बाद कोई छंटनी भी नहीं होगी.
आपको क्‍या करना चाहिए:-
अगर आप इन बैंकों के कस्‍टमर हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल अड्रेस और मोबाइल नंबर बैंक के पास अपडेटेड है या नहीं. इसका फायदा ये होगा कि बैंक के किसी भी बदलाव के बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी कि बैंक में क्या बदलाव हो रहे है.

No comments:

Post a Comment

Pages