सर्दियों में अदरक का सेवन करने से नहीं बढ़ेगा इम्‍यूनिटी सिस्टम - THE7 :: Find Any Thing

RECENT

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228

3.1.19

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से नहीं बढ़ेगा इम्‍यूनिटी सिस्टम

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से नहीं बढ़ेगा इम्‍यूनिटी सिस्टम(Immunization system will not increase by ginger consumption in winter)

सर्दियों में अगर सुबह-सुबह गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय मिल जाए तो कहने क्या है . लेकिन सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है. इस मौसम से निपटने के लिए हमारी बॉडी को तैयार रहने की जरूरत होती है और इसके लिए हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है. कुछ खाद्य पदार्थ, जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जिन्हें हम अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं, ताकि शरीर की पोषण संबंधी जरूरते पूरी हो सकें और हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा मिल सके. इनमें से एक जड़ी-बूटी है अदरक, जिसे अपने गुणों के लिए जाना जाता है.

आइये जानते है सर्दियों में अदरक खाने के क्‍या-क्‍या फायदे हैं

1. इम्‍यूनिटी को देती है बढ़ावा:-अदरक में एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं और यह एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है.


2. इंफेक्‍शन से लड़ने में करती है मदद:-अदरक अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इंफेक्‍शन से लड़ने में काफी फायदेमंद होती है.


3. जुकाम को करती है कम:-
जुकाम से परेशान होने पर गर्म पानी में अदरक मिलाकर पीना सर्दियों में सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय माना जाता है. जुकाम का मुकाबला करने के लिए आप इसमें इलायची पाउडर, दालचीनी, लेमन ग्रास मिलाकर पी सकते हैं.


4. भूख को देती है बढ़ावा:-विंटर्स के दौरान बहुत से लोग अक्सर भूख न लगने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो सकता है. सर्दियों में अगर अदरक का सेवन नींबू और काले नमक के साथ किया जाता है यह भूख को बढ़ाताहै।

No comments:

Post a Comment

FOR YOUR ADVERTISEMENT HERE CALL @ 9219562228