जानिए कटहल जैसा दिखने वाले इस फल की कीमत - Find Any Thing

RECENT

Thursday, January 31, 2019

जानिए कटहल जैसा दिखने वाले इस फल की कीमत

जानिए कटहल जैसा दिखने वाले इस फल की कीमत

(Know the price of this fruit that looks like a jackfruit)
आप 90 हजार रुपए में बहुत कुछ खरीद सकते हैं. फर्नीचर, गाड़ी, गोल्ड, पूरे सीजन की शॉपिंग या एक अच्छी सी ट्रिप भी. कम से कम एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति तो 90 हजार में इन चीज़ों में से कोई एक अफॉर्ड कर ही सकता है. लेकिन एक फल ऐसा है जिसकी वर्तमान में कीमत 92 हजार है.
कटहल की तरह दिखने वाला ये इस फल का नाम 'durian फ्रूट' है. ये ऊपर से तो कटहल जैसा है लेकिन अंदर से पीले रंग का होता है. इसका स्वाद मूंगफली के मक्खन जैसा बताया जाता है. Durian फल कई पेड़ों की प्रजातियों की सम्मिलित प्रजाति है, जो durio श्रेणी में आते हैं. Durio श्रेणी के अंतर्गत आने वाली नस्लों में सबसे जानी-मानी नस्ल डुरियो zibethinus है. इसे durian कहा जाता है. द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, डुरियन फ्रूट इंडोनेशिया में 71,145 रुपए ($1,000) का बिक रहा है. ये इंडोनेशिया के West Java के शॉपिगं सेंटर में बेचा जा रहा है.
डुरियन फ्रूट की कीमत इतनी ज्यादा होने की वजह, इसका J-Queen पेड़ पर उगना है. इस पेड़ पर तीन साल में एक बार फल उगता है. इंडोनेशिया में डुरियन फ्रूट के बिकने की खबर काफी चर्चा में है. शॉपिंग सेंटर में रखे डुरियन के साथ वहां के लोकल नागरिक तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.
ऐसी ही एक तस्वीर solodelicious नाम के इंस्टाग्राम पर भी शेयर की गई. इस तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति ने डुरियन को उत्सुक्ता से हाथों में उठाया हुआ है.
J Queen पेड़ की वैराइटी बनाने का श्रेय 32 साल के इंडोनेशियन साइकॉलॉजी मेजर Aka को दिया जाता है. Aka का दावा है कि उसने कई इंडोनेशियन डुरियन की प्रजातियों मिलाकर इसे बनाया है.

No comments:

Post a Comment

Pages