5 साल बाद फिर सक्रिय हुईं शीला,16 जनवरी को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगी - Find Any Thing

RECENT

Saturday, January 12, 2019

5 साल बाद फिर सक्रिय हुईं शीला,16 जनवरी को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगी

5 साल बाद फिर सक्रिय हुईं शीला,16 जनवरी को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगी.

(Sheila, who has been active after 5 years, will take charge on January 16)
दिल्ली की राजनीति में शीला दीक्षित की वापसी से दो बातें उजागर हुईं हैं. एक, यह कि कांग्रेस के पास क्षेत्रीय स्तर पर प्रभावशाली नेताओं की कमी है. दूसरे, पिछले कई दशक में कांग्रेस के सबसे सफल नेताओं के नाम पूछे जाएं, तो शीला दीक्षित का नाम सबसे पहले याद आएगा. कांग्रेस के ही नहीं, देश के सबसे अच्छे राजनेताओं में उनकी गिनती होती है.
लोकसभा चुनाव से पार्टी विधानसभा के लिए मजबूत बुनियाद तैयार कर सकती है. कांग्रेस के पास परखे हुए नेतृत्व और नई रणनीति को मिलाकर सफलता हासिल करने का मौका है.

दिल्ली उसके लिए बेहतरीन जगह है और शीला दीक्षित सही नेता. व्यक्तिगत जीवन में वे आत्म-निर्भर और आत्मविश्वासी महिला हैं. वर्षों के अनुभव ने उन्हें राजनीति के दाँव-पेंच भी सिखा दिए हैं.
अजय माकन के नेतृत्व में हाल के वर्षों में पार्टी की गतिशीलता बढ़ी है. उनके इस्तीफ़े से पार्टी को धक्का लगा है, जिसकी भरपाई शीला दीक्षित कर सकती हैं. तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हो.उनके बारे में नकारात्मक बात उनका स्वास्थ्य और उम्र है. पिछले साल उनकी हार्ट सर्जरी भी हुई है.
शायद यह सब देखते हुए उनके साथ तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हैं. ऐसा दिल्ली में पहली बार हुआ है. 
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की सूचना के बाद उन्होंने कहा, मैं स्वस्थ हूँ. जहाँ तक पार्टी संगठन की बात है, काफी हद तक एकता है, जो पाँच साल पहले बिखरने लगी थी और विधानसभा चुनाव में हार के बाद और बिखरी थी.

No comments:

Post a Comment

Pages