पैसे चुराने का नया तरीका, माइक्रो-एटीएम से पैसे निकलने के लिए नही है पासवर्ड की जरूरत - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, January 30, 2019

पैसे चुराने का नया तरीका, माइक्रो-एटीएम से पैसे निकलने के लिए नही है पासवर्ड की जरूरत

पैसे चुराने का नया तरीका, माइक्रो-एटीएम से पैसे निकलने के लिए नही है पासवर्ड की जरूरत

(The new way to steal money is not to withdraw money from Micro-ATM)
ATM से पैसे चुराने का अब नया तरीका आ चुका है. इसके लिए ना आपके एटीएम कार्ड चाहिए और ना ही कोई पासवर्ड, बल्कि आपके आधार कार्ड की बायोमैट्रिक जानकारी ही काफी है.
जी हां, सही सुना अपने, आपने आधार कार्ड बनवाते हुए बायोमैट्रिक मशीन में अपने फिंगर प्रिंट दिए होंगे. इन्हीं फिंगर प्रिंट की मदद से आपका पैसा एटीएम में चोरी हो रहा है. आपके पैसे को कोई भी आधार कार्ड के द्वारा भिऊ चुरा सकता है.हरियाणा के जिंद में रहने वाले 40 साल के विक्रम के फोन पर एक मैसेज आया. उस मैसेज में लिखा था कि उनके फिंगरप्रिंट की मदद से दिल्ली के एक माइक्रो-एटीएम से 1000 रुपये का निकाले गए हैं. इस घटना के एक हफ्ते बाद ही इसी तरह के माइक्रो-एटीएम से 7500 रुपये निकाले गए. और अब एक ऐसे घटना बिहार म भी दखने को मिली है.
आखिर ये हुआ कैसे:-
टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक विक्रम लोगों के आधार कार्ड बनवाने का काम करता है. हैकर्स ने UIDAI सॉफ्टवेयर पर विक्रम की पर्सनल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग-इन कर फेक कार्ड्स बनवाए. माइक्रो-एटीएम से पैसे चुराए और बाकि सरकारी वेबसाइट्स पर भी लॉग-इन किया.
कैसे बच सकते हैं:-
बायोमैट्रिक जानकारी को लॉक करने के लिए https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock पर जाएं. यहां अपना आधार कार्ड डालें और रजिस्टर नंबर पर आए ओटीपी मिलेगा. आप इसे लॉक कर दें.

No comments:

Post a Comment