मसूड़ों में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाये ये तीन उपाए - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, January 01, 2019

मसूड़ों में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाये ये तीन उपाए

मसूड़ों में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाये ये तीन उपाए(These three measures adopted to remove the problem of swelling in the gums)
कई लोगों को मसूड़ों में सूजन की समस्या होती है। मुंह का स्वास्थ खराब होने के कारण मसूड़ों में सूजन की समस्या हो जाती है। सही तरीके से ब्रश ना करना, धूम्रपान करना, दांतों और मसूड़ों में एलर्जी या फिर मसूड़ों में अधिक संवेदनशीलता के कारण मसूड़ों में सूजन हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन दवाइयों का सेवन कई बार स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ज़्यदा दवाइयों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है,तो आप कुछ इन आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है
लौंग या लौंग का तेल:-
लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लौंग मसूड़ों के दर्द को भी कम करने में मदद करता है और उसमें मौजूद यूजिनोल मसूड़ों को स्वस्थ और हेल्दी बनाए रखता है। लौंग के तेल में 2-3 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और उसे मसूड़ों पर लगाएं। जल्द परिणाम के लिए आप दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।जल्द ही आपको मसूड़ों में सूजन की समस्यासे रहत मिलेगी.
हल्दी:-
हल्दी में मौजूद कुरकुमिन एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है। हल्दी एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मसूड़ों के दर्द को भी कम करता है और बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है। एक चुटकी हल्दी को पानी में मिलाएं और उससे मसूड़ों को रब करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।कुछ ही दिनों में मसूड़ों की सूजन की समस्या ठीक हो जायगी.
नींबू:-
नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और कैल्शियम होता है जिससे मसूड़ों की सूजन को कम हो जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मसूड़ों के दर्द से भी राहत प्रदान करता है। नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिला लें और उससे कुल्ला करें। बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल 2-3 बार करें।हुए फर्क आपको खुद ब खुद दिखाई देगा.

No comments:

Post a Comment