घर बैठे चेक करे वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नही, करे ये काम - Find Any Thing

RECENT

Thursday, February 28, 2019

घर बैठे चेक करे वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नही, करे ये काम

घर बैठे चेक करे वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नही, करे ये काम.

(Check whether you have a name in the voter list or not, sitting at home)
लोकसभा चुनाव पास आने वाले है, जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से तैयारी में जुट गईं हैं. ऐसे में आपका भी दायित्व बनता है कि आप अपना वोट खाली न जानें दें और अपना वोट जरुर डाले. इसके लिए यह जानना जरुरी है कि क्या आपका नाम वोटर लिस्ट में है भी या नही. हम बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स जिसे फॉलो कर आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकेंगे कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं.
वोटर लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप से ब्राउजर में जाकर पहले www.nvsp.in टाइप करें.
फिर आपके लैपटॉप या स्मार्टफोन में राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल ओपन होगा, जिसके लेफ्ट साइड यानी बायीं तरफ एक बॉक्स दिखेगा, जहां search your name in Electroral दिखेगा, जिसे क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. अब आप दो तरह से चेक कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं.
अगर आप बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के रहने वाले हैं तो इसके लिए आप मैसेज कर भी जान सकेंगे कि आपका नाम वोटर कार्ड में दर्ज है कि नहीं. आपको अपने नंबर से ELE लिखने के बाद 10 अंकों वाला मतदाता पहचान संख्या लिखना होगा, इसके बाद इसे 56677 भेज दे.
अगर आप दुसरे तरीके से जानना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज है की नहीं तो आपको इसके लिए वोटर आईडी कार्ड का नंबर एंटर करना होगा. इसके लिए आपको इसी पेज पर ऑप्शन मिल जाएगा. बता दें कि वोटर आईडी कार्ड नंबर वाला तरीका सबसे आसान है क्योंकि जब आप पहला तरीके से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहेंगे तो उसमें आपको आपको कई चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी और आप झल्ला जायेंगे ऐसे में आप दूसरे तरीके को अपना कर आसानी से वोटर लिस्ट में नाम है कि नहीं चेक कर पाएंगे. 

No comments:

Post a Comment