अगर चाहते है वजन कम करना तो ना करें ये गलतियां - Find Any Thing

RECENT

Sunday, February 03, 2019

अगर चाहते है वजन कम करना तो ना करें ये गलतियां

अगर चाहते है वजन कम करना तो ना करें ये गलतियां.

(If you want to lose weight then do not forget these mistakes)
ज्यादातर लोग वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. लेकिन कई कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है. इसका एक अहम कारण अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल हो सकता है. जैसे देर रात में डिनर करना, एक्सरसाइज न करना, अनहेल्दी चीजों का आधिक सेवन करना आदि. अपनी रोजाना की डाइट में कुछ बदलाव कर आप अपने वजनको काम कर सकते है. वजन करने के लिए किन बातों का रखे ध्यान. 
जंक फूड- आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आपको फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा समेत सभी ऐसी चीजों खाने से बचे. इन चीजों के सेवन करने से आप चाहकर भी वजन कम नहीं कर सकेंगे. साथ ही ज्यादा ऑयली चीजों के सेवन से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और फैट बर्न नहीं हो पाता है.
ड्रिंक्स- शरीर में डीहाइड्रेशन को दूर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करना चाहिए. लेकिन ज्यादा मीठी ड्रिंक्स पीने से बचें, क्योंकि मीठी ड्रिंक्स में ज्यादा शुगर मौजूद होने के कारण इन से शरीर में कैलोरी की मात्रा तेजी से बढ़ती है. इससे सेहत को कई फायदे होते हैं और वजन भी कंट्रोल में रहता है.
खाने से थोड़ा ब्रेक लेना- जल्दी वजन कम करने के लिए कई लोग खाने से दूरी बना लेते हैं. लेकिन भूखा रहने से वजन कम नहीं होता है. इससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया में बाधा आती है. इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो भूखे रहने के बजाए हेल्दी चीजों का अधिक सेवन करें.
दवाइयां- अपने मोटापे से परेशान कई लोग कम समय में ज्यादा वजन कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं. इन दवाइयों से वजन तो कम हो जाता है, लेकिन सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. हेल्दी रहना चाहते हैं तो हेल्दी तरीके से ही वजन कम करें. दवाई से नहीं.
एक्सरसाइज- बिजी लाइफस्टाइल के चलते कुछ लोगों को एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिलता है, तो कुछ एक्सरसाइज को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं. एक्सरसाइज को सजा नहीं, बल्कि मजा लेकर करेंगे तो इसमें आपकी अधिक रुचि पैदा होगी. 

No comments:

Post a Comment

Pages