क्यों जरुरी है BJP के लिए पश्चिम बंगाल - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, February 06, 2019

क्यों जरुरी है BJP के लिए पश्चिम बंगाल

क्यों जरुरी है BJP के लिए पश्चिम बंगाल

(Why is it necessary for BJP to get West Bengal)
अमित शाह और मोदी समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता पिछले दो महीनों में पश्चिम बंगाल में कई रैलियां कर चुके हैं. पार्टी ने राज्य में रथयात्रा निकालने और राज्य में विवादित सिटिजनशिप बिल को लागू करने की पूरी कोशिश की, हालांकि इसमें वह अभी तक सफल नहीं हो पाई है. पीएम मोदी ने शनिवार को राज्य में दो बैक टू बैक रैलियां भी की थीं.


बंगाल में बीजेपी इतनी कोशिशें क्यों कर रही है:-
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को मिली हार के बाद से ही राजनीतिक विश्लेषक अनुमान लगा रहे हैं कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी अपना 2014 वाला जादू कायम नहीं रख सकेगी और उतनी बड़ी जीत हासिल नहीं कर पायगी.
साल 2014 में पार्टी ने हिंदी बेल्ट में बड़ी जीत हासिल की थी. यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार और दिल्ली की कुल 226 में से 192 सीटों पर पार्टी ने जीत दर्ज की थी. हिंदीभाषी क्षेत्रों से मिले समर्थन की वजह से ही बीजेपी केंद्र में पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाने में सफल हुई थी.पिछली बार बीजेपी ने यूपी की 80 में से 71 सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन इस बार सपा और बसपा ने गठबंधन कर लिया है जिससे यूपी की जंग बीजेपी के लिए मुश्किल नजर आ रही है. लेकिन बीजेपी भी जीत के लिए लगातार प्रयास कर रही है.
इसी तरह बीजेपी ने 2014 में एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज की थी. लेकिन हाल ही में निपटे विधानसभा चुनावों में बीजेपी को तीनों ही राज्यों में हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में पिछली बार के नतीजों के दोहराए जाने की संभावना कम नजर आ रही है.

No comments:

Post a Comment