रंग लाई अजीत डोभाल की मेहनत, 30 घंटे के अंदर ही अभिनंदन को रिहा करने के लिए मान गया पाकिस्तान - Find Any Thing

RECENT

Friday, March 01, 2019

रंग लाई अजीत डोभाल की मेहनत, 30 घंटे के अंदर ही अभिनंदन को रिहा करने के लिए मान गया पाकिस्तान

रंग लाई अजीत डोभाल की मेहनत, 30 घंटे के अंदर ही अभिनंदन को रिहा करने के लिए मान गया पाकिस्तान.

(Ajit Doval, within 30 hours, agreed to release the abhinandan)
जब पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तार किया तो भारत में हड़कंप मच गया. उनकी सुरक्षित रिहाई को लेकर हर तरफ चर्चा होने लगी. लेकिन सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया. खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी रिहाई का ऐलान पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में किया. पीएम मोदी की मेहनत रंग लाई और पाकिस्तान सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया.


रंग लाई डोभाल की मेहनत:-
विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक पीएम ने उन्हें सुरक्षित भारत लाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को सौंप दिया. इसके बाद डोभाल ने शाम को पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए खास रणनीति तैयार की. इसके तहत उन्होंने कई अंतराष्ट्रीय साझेदारों से बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक डोबाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से करीब 25 मिनट तक बातचीत की.

दबाव में झुका पाकिस्तान:-
पाकिस्तान के विदेश मंत्री और प्रधान मंत्री शांति और बातचीत का रट लगाने लगे. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इस बात के संकेत दिए कि भारत और पाकिस्‍तान की ओर से बहुत जल्‍द अच्‍छी खबर मिलने वाली है. उन्होंने दावा किया कि जल्द ही दोनों देशों के बीच तनाव खत्‍म हो सकता है.
इसके बाद तो पाकिस्तानी खेमे में खलबली मच गई. भारत की तरफ से लगातार मिल रही चेतावनी और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान झुक गए. इमरान खान कैबिनेट की बैठक में कहा कि वो भारत से आतंकवाद सहित हर मुद्दे पर बातचीत के लिए तैयार हैं.
इमरान खान ने कहा कि युद्ध में कोई जीतता नहीं है. इस बारे में किसी को गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. इससे देश तबाह हो गए हैं. इमरान ने पाकिस्तान की संसद में कहा मुझे इस बात का डर है कि कहीं गलत आंकलन न हो जाए. गलत आंकलन के चलते कई देश तबाह हो गए. अगर भारत कोई कार्रवाई करता है तो हम उसका जवाब देने के लिए तेयार है. किसी भी चीज़ का युद्ध समाधान नहीं हो सकता हो.

No comments:

Post a Comment

Pages