अब नही होना पड़ेगा मुसाफिरों को परेशान, ट्रेन में बैठ कर भी कर सकते है सीट बुक - Find Any Thing

RECENT

Friday, March 01, 2019

अब नही होना पड़ेगा मुसाफिरों को परेशान, ट्रेन में बैठ कर भी कर सकते है सीट बुक

अब नही होना पड़ेगा मुसाफिरों को परेशान, ट्रेन में बैठ कर भी कर सकते है सीट बुक.

(Now you will not have to wait for hassles, even sitting in the train can seat book)
ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपके पास कन्फर्म टिकट नहीं है तो अब आप चलती ट्रेन यानी ट्रेन में बैठकर भी सीट बुक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए नई सर्विस की शुरू की है. इस सुविधा का उपयोग कर आप करेंट बुकिंग या अंतिम समय में ट्रेन में बैठकर भी ऑनलाइन सीट बुक करा सकते हैं.


नया फीचर:-
IRCTC की वेबसाइट पर यह फीचर बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लॉन्च किया. उन्होंने बताया कि IRCTC की वेबसाइट पर अब एक नया ऑप्शन दिया गया है. यह ऑप्शन ‘CHARTS/VACANCY’ के रूप में नजर आएगा. ट्रेन चलने से चार घंटे पहले जब पहला चार्ट तैयार हो जाता है और उसके बाद अगर कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है, तो अब तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी कि लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकें, लेकिन अब नए ऑप्शन में यही किया गया है. रेलवे ने फिल्टर की भी व्यवस्था की है जिससे यह पता चल सकेगा कि कौन-कौन सी सीटें आंशिक रूप से खाली हैं.

ऐसे बुक करा सकते हैं टिकट:-
टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की बेवसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं. स्क्रीन पर आपको ‘Book Your Ticket’ का विकल्प दिखेगा. इसी विकल्प पर नीचे दाएं तरफ ‘CHARTS/VACANCY’ के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद ‘JOURNEY DETAILS’ में आपको ट्रेन नंबर या नाम, और बोर्डिंग स्टेशन डालकर ‘GET TRAIN CHART’ पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको किस क्लास यानी फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी या स्लीपर क्लास में खाली सीट पता करना चाहते हैं, यह चुनना होगा. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अलग-अलग कोच में खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी.

No comments:

Post a Comment