डोनाल्ड ट्रंप हुए भारत से नाराज, अमेरिका कर रहा है भारत को सबसे बड़ा आर्थिक झटका देने की तैयारी - Find Any Thing

RECENT

Tuesday, March 05, 2019

डोनाल्ड ट्रंप हुए भारत से नाराज, अमेरिका कर रहा है भारत को सबसे बड़ा आर्थिक झटका देने की तैयारी

डोनाल्ड ट्रंप हुए भारत से नाराज, अमेरिका कर रहा है भारत को सबसे बड़ा आर्थिक झटका देने की तैयारी.

(Annoyed with Donald Trump India, America is preparing to give India the biggest economic shock)

अमेरिका यूं तो पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत के साथ खड़ा नजर आया, मगर अब उसने आर्थिक मोर्चे पर भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए हैं. उन्होंने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस से बाहर करने से जुड़ा बयान देकर वैश्विक आर्थिक गलियारे में नई हलचल पैदा कर दी है.
ट्रंप ने कहा," मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं क्योंकि अमेरिका से गहन जुड़ाव के बाद भी भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है.
अगर ऐसा सचमुच में हुआ तो फिर अमेरिकी बाजार में 5.6 बिलियन डॉलर मूल्य के भारतीय उत्पादों के लिए ड्यूटी फ्री यानी शुल्क-मुक्त एंट्री का दरवाजा बंद हो जाएगा. यह एक बड़ा आर्थिक झटका होगा. ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह भारत के लिए शुल्क मुक्त ट्रीटमेंट को खत्म करने का इरादा रखते हैं. अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने की कसम खाने वाले डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि भारत व्यापार के मामले में अमेरिका को अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहा है . वजह कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत मोटा टैक्स वसूल रहा है. ट्रंप कई बार और कई मंच से यह बात कह चुके हैं. उनका मानना है कि भारत ऐसा देश है, जो अमेरिकी उत्पादों पर ज्यादा टैरिफ थोपता है. इसके जवाब में उन्होंने भी भारत के उत्पादों के अमेरिकी बाजार में ड्यूटी फ्री प्रवेश रोकने की सोची है.

No comments:

Post a Comment