अरुण जेटली ने कहा Ayushman Bharat दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की कगार पर - Find Any Thing

RECENT

Thursday, March 07, 2019

अरुण जेटली ने कहा Ayushman Bharat दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की कगार पर

अरुण जेटली ने कहा Ayushman Bharat दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की कगार पर.

(Arun Jaitley said Ayushman Bharat is on the verge of the world's largest free health care scheme)
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 5 महीने से कुछ ही अधिक समय में दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बनने की राह पर है. 
उन्होंने ट्वीटर पर एक टिप्पणी में कहा, शुरू होने के बाद 5 महीने के कुछ ही अधिक समयमें#AyushmanBharat#PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी मुक्त स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बनने की दिशा में आगे बढ़ चुकी है.
2.2 करोड़ लोगों को ई-कार्ड जारी किए जा चुके हैं और 14 लाख से अधिक लोगों का इलाज हो चुका है. यह दुनिया में सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के रूप में पेश की गई है. इसमें 60 प्रतिशत खर्च केंद्र और बाकी संबंधित राज्य सरकारें वहन करती हैं. एक अन्य ट्वीट में वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 9.23 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है. वित्त मंत्री ने यह भी टिप्पणी की है कि इस मिशन को विश्वबैंक की मदद के तहत एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा कराए गए सर्वे में पाया गया है कि ग्रामीण इलाकों में जिन घरों में शौचायलय की सुविधा हो गई है, उनमें 93.4 प्रतिशत परिवार उसका इस्तेमाल कर रहे हैं. स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्तूबर 2014 को शुरू किया था.

No comments:

Post a Comment

Pages