मोदी सरकार की आज आखिरी कैबिनेट बैठक, किन चीजों को मिलेगी मंजूरी - Find Any Thing

RECENT

Thursday, March 07, 2019

मोदी सरकार की आज आखिरी कैबिनेट बैठक, किन चीजों को मिलेगी मंजूरी

मोदी सरकार की आज आखिरी कैबिनेट बैठक, किन चीजों को मिलेगी मंजूरी.

(Modi cabinet meeting today, what things will be approved)
प्रधानमंत्री आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर कैबिनेट बैठक होगी. एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल में यह कैबिनेट की आखिरी बैठक होगी. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते है. 
इसमें 13 प्वाइंट रोस्टर पलटने से संबंधित अध्यादेश लाने पर मुहर लग सकती है.यूनिवर्सिटी की नौकरियों में अनसूचित जाति-जनजाति और ओबीसी के लिए आरक्षण लागू करने के नए तरीके '13 पॉइंट रोस्टर' को लेकर विरोध जारी है. 
सुप्रीम कोर्ट ने पुराने 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लागू करने को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय और UGC द्वारा दायर स्पेशल लीव पिटीशन को 22 जनवरी को ही खारिज कर दिया था. मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर लगातार कह रहे हैं कि ज़रूरत पड़ी तो सरकार अध्यादेश लाकर 13 पॉइंट रोस्टर सिस्टम को रद्द कर देगी. आज मोदी सरकार इस पर अध्यादेश लाने पर मुहर लगा सकती है.
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से याचिका ख़ारिज होने के बाद भी जावड़ेकर ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर भरोसा दिलाया था कि सरकार इस मसले पर गंभीर है और अध्यादेश लाने के बारे में विचार चल रहा है. जावड़ेकर ने संसद में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका मंज़ूर नहीं हुई तो सरकार ऑर्डिनेंस लाएगी. 
उन्होंने कहा था कि सरकार हमेशा सामाजिक न्याय के पक्ष में है, पुनर्विचार याचिका खारिज होने की स्थिति में हमने अध्यादेश या विधेयक लाने का फैसला किया है. सरकार अगर अब भी चाहे तो अध्यादेश या सत्र के दौरान बिल लाकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को पलट सकती है या फिर याचिका दायर कर मामले की बड़ी बेंच के सामने सुनवाई के लिए भी अपील कर सकती है. गौरतलब है कि भले ही सरकार ने संविधान संशोधन कर आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू किया हो लेकिन संविधान में सामाजिक पिछड़ेपन को ही आधार बनाकर शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया गया था.

No comments:

Post a Comment