अगर पानी में गिर जाए फोन तो भारी नुकसान से बचने के लिए करे ये आसान काम - Find Any Thing

RECENT

Wednesday, March 06, 2019

अगर पानी में गिर जाए फोन तो भारी नुकसान से बचने के लिए करे ये आसान काम

अगर पानी में गिर जाए फोन तो भारी नुकसान से बचने के लिए करे ये आसान काम.

(If the phone falls into the water then to avoid heavy losses, this easy task)
आज कल मोबाइल हर किसी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. हम जहां कहीं भी रहते हैं, हमारे साथ मोबाइल फोन जरूर रहता है.हमारा मोबाइल फोन किसी ऑक्सीजन से कम नहीं, लेकिन हमेशा अपने साथ मोबाइल फोन रखने के कारण कई बार लापरवाही के चलते हमारा फोन पानी से भीग जाता है या फिर कभी कभी पानी में गिर भी जाता है.
मोबाइल फोन पानी में गिर जाये तो मोबाइल फोन को ज्यादा हिलाए डुलाएं नहीं और तत्काल किसी सूखे कपड़े से पोछें. पानी में फोन गिरने के बाद मोबाइल फोन को चेक करने के लिए कोई भी बटन या फिर टच को दबाने का प्रयास न करें.
अगर संभव हो सके तो मोबाइल फोन की बैटरी को तत्काल निकाल दें क्योंकि फोन के चालू होने की हालत में डिवाइस में शॉट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए बैटरी को तुरंत निकाल दें.
बैटरी के साथ ही मोबाइल फोन से सिम कार्ड और एसडी कार्ड को बाहर निकालें और उसके ट्रे को बाहर ही रहने दें. उसे तुरंत वैक्युम से या फिर ड्रायर से उसे सुखाने का प्रयास करें.

इसके बाद अब आपको अपने मोबाइल फोन से नमी को दूर करना होगा. इसके लिए आपको किसी पैकेट में चावल रख कर फोन को उसके साथ रखें. बता दें कि चावल में हीग्रोस्कोपिक गुण होता है जो नमी को आसानी से दूर कर देता है.
जब मोबाइल फोन के भीतर की नमी सूख जाये तो फिर इसे किसी मोबाइल फोन के टेक्निशियन के पास ले जाएं और उसे मोबाइल को ठीक करने दें. खुद मोबाइल को on न करे.

No comments:

Post a Comment