ये सर्च इंजन है Google से भी अच्छा, हर प्राइवेसी का रखता हैं ख्याल - Find Any Thing

RECENT

Thursday, April 04, 2019

ये सर्च इंजन है Google से भी अच्छा, हर प्राइवेसी का रखता हैं ख्याल

ये सर्च इंजन है Google से भी अच्छा, हर प्राइवेसी का रखता हैं ख्याल

(this search engine is good for google, it keeps track of every privacy)

दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल है. अभी के लिए दूर-दूर तक इस सर्च इंजन से मुकाबला करने वाला कोई नहीं है. बिंग, याहू ये सब काफी दूर हैं. लेकिन क्या गूगल दुनिया का बेस्ट सर्च इंजन है.
सर्च रिजल्ट्स के मामले में भले ही गूगल सर्च इंजन वास्ट है और बेहतर भी. लेकिन अगर आपको प्राइवेसी पसंद है तो शायद आपको प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन ज्यादा पसंद आएंगे और इस लिहाज से ये सर्च इंजन गूगल से भी बेहतर हैं. आपको प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन ज्यादा पसंद आयगा.
ये तो आप भी मानते होंगे कि इंटरनेट पर आपके द्वारा सर्च की गई चीजें अगर आप खुद उसे बाद में देखें तो पाएंगे ये काफी ज्यादा पर्सनल होती हैं.
DuckDuckGo
ये एक सर्च इंजन है जिसे प्राइवेसी पसंद करने वाले लोग यूज करते हैं. कंपनी का दावा है और ये एक्सपर्ट्स ने टेस्ट भी किया है कि ये कंपनी यूजर्स के डेटा का लॉग नहीं रखता है. अनोनिमस सर्च करने के लिए एक अच्छा टूल है और इसके आधार पर आपको कोई विज्ञापन भी देखने को नहीं मिलेंगे.
इस ब्राउजर का एक्स्टेंशन गूगल क्रोम पर भी है आप इसे डाउनलोड करके अपने ब्राउजर में सेट कर सकते हैं. ये कंपनी आपका डेटा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है और न ही किसी के साथ इसे शेयर किया जाता है. ऐसा कंपनी वादा और दावा करती है.
StartPage
ये सर्च इंजन भी प्राइवेसी के लिहाज से गूगल से बेहतर माना जा सकता है. इस सर्च इंजन के जरिए किए गए सर्च रिकॉर्ड नहीं होते हैं न ही ये कंपनी यूजर्स को ट्रैक करती है. मतलब ये है कि आपने क्या सर्च किया है ये किसी को पता नहीं होगा और आपका डेटा विज्ञापनकर्ताओं को भी नहीं मिलेगा.

No comments:

Post a Comment