Manu Sharma released in murder case of Jessica Lal - Find Any Thing

RECENT

Friday, June 05, 2020

Manu Sharma released in murder case of Jessica Lal

जेसिका लाल की हत्या के दोषी मनु शर्मा की रिहाई 
(Manu Sharma released in murder case of Jessica Lal)

2011 में आई विद्या बालन की फिल्म नो वन किल्ड जेसिका तो आपको याद ही होगी। जिसमें अभिनेत्री ने जेसिका लाल की बहन सबरीना का किरदार निभाया था। फिल्म में जेसिका की मौत के बाद उनकी बहन द्वारा किए गए संघर्ष को दिखाया गया था। 

बात है 29 अप्रैल 1999 की साउथ दिल्ली के रेस्टोरेंट में जब जेसिका लाल की शराब परोसने से मना करने पर हत्या कर दी गई थी। वह घर का खर्चा चलाने के लिए मॉडलिंग कर रही थी। जेसिका लाल की हत्या हरियाणा के पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे मनु शर्मा ने की। जेसिका लाल की हत्या के 7 साल बाद दिसंबर 2006 में मनु शर्मा को उम्र कैद की सजा हुई थी।

वह सजा दिसंबर 2023 में पूरी होनी थी, परंतु 17 साल तिहाड़ में गुजारने के बाद जेसिका लाल की हत्या करने वाले मनु शर्मा को 3 साल पहले ही रिहाई मिल गई। जेल में सजा काटने के दौरान ही मनु शर्मा ने अपना कारोबार चलाया जिसमें अखबार, टीवी चैनल और होटल शामिल है। जेल में रहने के दौरान ही उसने शादी की है और वर्तमान में उसका एक बेटा भी है। 

वह 2017 से ही ओपन जेल में रहता था यानी उसे सुबह 8:00 से शाम 8:00 बजे तक जेल के बाहर जाने की इजाजत थी। अप्रैल से ही सोशल डिस्टेंस इन के नाम पर वाह जेल के बाहर था और अब जेल प्रशासन ने अच्छे व्यवहार का हवाला देते हुए 3 साल पहले ही उसे रिहा कर दिया। 

क्या यह दर्शाता नहीं जिसके हाथ में पैसा है उसके हाथ में प्रशासन है? ऐसा हम संजय दत्त के केस में भी देख सकते हैं कि वह बार-बार पैरोल पर बाहर आते थे और मूवी की शूटिंग करते थे। 

मनु लाल की रिहाई के बाद विद्या बालन का रिएक्शन आया है उन्होंने कहा है कि सच कहूं तो ऐसे लोगों की जगह केवल जेल है हो सकता है। वह एक अच्छा इंसान बन गया हो उम्मीद करती हूं, बस अब एक इंसान यही उम्मीद कर सकता है कि जेल में इतना समय बिताने के बाद वह बदल गया हो।


लेखक ~ आकाश मिश्रा

3 comments:

Pages